• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Solar Eclipse 2019: साल का अंतिम सूर्यग्रहण आज, NASA ने कहा- नग्न आंखों से ना देखें Surya Grahan

|

नई दिल्ली। साल 2019 का अंतिम सूर्य ग्रहण आज है, यह कंकणाकृति सूर्यग्रहण है और संपूर्ण भारत में दिखाई देगा, आज के सूर्यग्रहण में छह ग्रह एक साथ होंगे और यह भारत में दिखाई भी देगा, गौरतलब है कि वर्ष 1962 में बहुत बड़ा सूर्यग्रहण हुआ था, जिसमें सात ग्रह एक साथ थे। सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में देख सकते हैं।

सूर्यग्रहण का समय

सूर्यग्रहण का समय

सूर्यग्रहण सुबह 8:09 पर शुरू होगा, 9:37 पर ग्रहण का मध्यकाल होगा और 10:58 पर ग्रहण का मोक्ष होगा, सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी, जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी, सूतक बारह घंटे पहले ही 25 दिसम्बर की रात 8:17 पर लग चुका है।

यह पढ़ें: Solar Eclipse 2019: जानिए भारत में कहां-कहां और किस समय दिखेगा साल का अंतिम Surya Grahan?

सूर्य 'रिंग ऑफ फायर' की तरह दिखेगा

सूर्य 'रिंग ऑफ फायर' की तरह दिखेगा

ग्रहण विशेष खगोलीय घटना है, आज के दिन सूर्य 'रिंग ऑफ फायर' की तरह दिखेगा। यह नजारा बेहद खूबसूरत होगा, लेकिन नासा ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। नासा ने कहा है कि यह सूर्य ग्रहण जितना सुंदर होगा, उतना ही खतरनाक भी होगा, इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान नग्न आंखों से सूर्य ग्रहण की तरफ न देखें।

    Solar Eclipse 2019: Surya Grahan सिर्फ Earth पर ही नहीं, इन 6 Planets पर भी लगता है | वनइंडिया हिंदी
    सूर्य ग्रहण के दौरान आपके पास चश्मा होना चाहिए...

    सूर्य ग्रहण के दौरान आपके पास चश्मा होना चाहिए...

    खासकर सूर्य ग्रहण के दौरान आपके पास चश्मा होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप फोटोग्राफ लेना चाहते हैं तो आपके पास सोलर फिल्टर्स होने चाहिए। दरअसल कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान इससे खास तरह की किरणें निकलती हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

    खास बातें

    खास बातें

    खास बात ये है कि वलयाकार पथ नार्थ से साउथ की ओर घटता जाएगा, इसलिए चंद्रमा द्वारा सूर्य का आच्छादन बंगलोर में लगभग 90 फीसदी, चेन्नई में 85 फीसदी, मुंबई में 79 फीसदी, कोलकाता में 45 फीसदी, दिल्ली में 45 फीसदी, पटना में 42 फीसदी, गुवाहाटी में 33 फीसदी, पोर्ट ब्लेयर में 70 फीसदी और सिलचर में 35 फीसदी रहेगा।

    यह पढ़ें: गर्भवती महिलाएं इस सूर्यग्रहण से बचकर रहेंं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Surya Grahan or Solar Eclipse timings in India on 26TH December to be visible in Delhi NCR, Bengaluru, Eclipse of 2019 Will Create a Beautiful 'Ring of Fire' : Read NASA Instructions.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X