• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शिवरात्रि पर अपनी राशि के अनुसार शिवजी को अर्पित करें वस्तुएं

|

नई दिल्ली। भगवान शिव भोलेनाथ इसलिए कहे जाते हैं क्योंकि वे अपने भक्तों द्वारा सच्चे मन से अर्पित की गई किसी भी वस्तु से तुरंत प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन फिर भी अपनी किसी विशेष मनोकामना की पूर्ति के लिए इस महाशिवरात्रि 4 मार्च को अपनी राशि के अनुसार विशेष वस्तुएं अर्पित करेंगे तो इच्छित कामना की पूर्ति अवश्य होगी। महाशिवरात्रि पर यह रहेगी ग्रह स्थिति: सूर्य- कुंभ, चंद्र- मकर, मंगल- मेष, बुध- मीन, गुरु- वृश्चिक, शुक्र- मकर, शनि- धनु, राहु- कर्क, केतु- मकर।

आइए अब जानते हैं राशि अनुसार उपाय:

आइए अब जानते हैं राशि अनुसार उपाय:

मेष: इस राशि का स्वामी मंगल है और मंगल का पूजन शिवलिंग रूप में ही किया जाता है। मेष राशि के स्त्री-पुरुष शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करके शिवलिंग का श्रृंगार लाल चंदन के पाउडर से करें। 51 बिल्व पत्र अर्पित करें।

वृषभ: वृषभ राशि के जातक शिवरात्रि पर स्फटिक के शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक करें। चंदन का त्रिपुंड बनाकर बिल्वपत्र, धतूरा और भांग अर्पित करें। इसके बाद मोगरे का ईत्र शिवलिंग पर लगाएं। मावे की मिठाई चढ़ाएं।

मिथुन: मिथुन राशि के जातक सफेद संगमरमर के शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करें। लाल गुलाल, अक्षत, चंदन, ईत्र आदि से शिवलिंग का पूजन करें। आक के फूल अर्पित करें। मिठाई का भोग लगाकर आरती करें।

कर्क: कर्क राशि के जातक चंदन मिश्रित जल से अभिषेक करें। गुड़-आटे से बनी रोटी का भोग लगाकर शिवलिंग का पूजन करें। इसके बाद शिवलिंग पर प्रतिदिन कच्चा दूध अर्पित करें और साथ ही जल भी चढ़ाएं।

फलों के रस से करे शिव का अभिषेक

फलों के रस से करे शिव का अभिषेक

सिंह: सिंह राशि के जातक फलों के रस से अभिषेक करें। अभिषेक करते समय शिव महिम्नस्तोत्र का पाठ करते रहें। आंकड़े के पुष्प अर्पित करें, मिठाई का भोग लगाएं। लोबान की धूप लगाएं और कर्पूर से आरती करें।

कन्या: कन्या राशि के जातक कर्पूर मिश्रित जल से शिवजी का अभिषेक करें। बेर, धतूरा, भांग और आंकड़े के फूल शिवलिंग पर अर्पित करें। पूजन के बाद परिक्रमा अवश्य करें। मावे की मिठाई का भोग लगाएं।

तुला: तुला राशि के जातक सुगंधित पुष्पों को जल में डालकर अभिषेक करें। इसके बाद विभिन्न प्रकार के सुगंधित पुष्पों से शिवलिंग का श्रृंगार करें। कर्पूर से आरती करें और सूखे मेवों का भोग लगाएं।

वृश्चिक: वृश्चिक राशि के जातक गंगाजल शिवलिंग का एक बार अभिषेक करें। फिर दो बार पंचामृत से अभिषेक करें और उसके बाद तीन बार गंगाजल से पुनः अभिषेक करें। पूजा के बाद लाल रंग के पुष्प अर्पित करें। लाल चंदन का लेप लगाएं।

शिवजी को चढाएं मीठा पान

शिवजी को चढाएं मीठा पान

धनु: धनु राशि के जातक पके हुए चावल से शिवलिंग का श्रृंगार करें। सुगंधित इत्र अर्पित करें। शिवजी के सम्मुख मीठा पान रखें। सूखे मेवे का भोग लगाएं। बिल्व पत्र, गुलाब आदि अर्पित करके आरती करें।

मकर: मकर राशि के जातक सात प्रकार के अनाज शिवलिंग पर अर्पित करें। विधिवत पूजन-आरती के बाद अनाज गरीबों जरूरतमंदों को दान कर दें।

कुंभ: इस राशि के जातक तिल मिश्रित जल से शिवलिंग का अभिषेक करें। काले-सफेद तिल अर्पित करें, पूजन के आद आरती करें। मावे की मिठाई का भोग लगाएं।

मीन: मीन राशि के जातक शिवलिंग को जल और दूध से स्नान करवाकर चंदन अष्टगंध से उनका श्रृंगार करें। बिल्व पत्र चढ़ाएं तथा आरती करें। शिवलिंग पर चने की दाल चढ़ाएं और पूजन के बाद इसका दान करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
offer things to lord shiva on shivratri according to your zodiac
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X