• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Magh Purnima 2021: धन संकट से उबरने के लिए अपनी राशि के अनुसार करें उपाय

By Pt. Gajendra Sharma
|

नई दिल्ली। यदि आप जीवन में अनेक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो उन्हें कम करने या दूर करने के लिए पूर्णिमा से श्रेष्ठ और कोई दिन नहीं हो सकता और उसमें भी माघ पूर्णिमा जैसा दिन सबसे शुभ होता है। इस दिन अपनी चंद्र राशि के अनुसार यदि आप उपाय करेंगे तो अनेक संकटों को दूर कर देंगे और अपने जीवन को सुख-समृद्धि की राह पर आगे बढ़ा सकेंगे।

Magh Purnima 2021: अपनी राशि के अनुसार करें उपाय

माघ पूर्णिमा की ग्रह स्थिति

विक्रम संवत 2077, शके 1942, माघ शुक्ल पूर्णिमा, दिनांक 27 फरवरी 2021, शनिवार, योग सुकृत, करण बव। इस दिन चंद्र सिंह राशि में रहेगा और सूर्य कुंभ राशि में गोचर कर रहा है। वृषभ में मंगल-राहु, वृश्चिक में केतु, मकर में बुध, गुरु, शनि और कुंभ में सूर्य-शुक्र। इस दिन पूर्णिमा तिथि दोपहर 1.48 बजे तक रहेगी, लेकिन पुण्यकाल पूरे दिन रहेगा।

माघ पूर्णिमा आज,राशि के अनुसार करें उपाय

  • मेष : मेष राशि का स्वामी मंगल वृषभ राशि में राहु के साथ गोचर कर रहा है। आर्थिक समृद्धि, सुख-शांति, धन-संपत्ति की प्राप्ति और कर्ज मुक्ति के लिए माघ पूर्णिमा के दिन भगवान शिव के मंगलनाथ स्वरूप के दर्शन करके अभिषेक करें। इस दिन मसूर की दाल काले पत्थर के शिवलिंग पर अर्पित करें।
  • वृषभ : राशि स्वामी शुक्र कुंभ राशि में स्थित है और इस राशि में मंगल-राहु का अंगारक योग बना हुआ है। इस कारण अनेक तरह की आर्थिक, पारिवारिक परेशानी आने का अंदेशा है। माघ पूर्णिमा के दिन भगवान श्री हनुमानजी को सिंदूर और चमेली के तेल का चोला चढ़ाएं। सुबह पीपल के पेड़ में मीठा दूध अर्पित करें और सायंकाल में पांच दीपक पीपल के पेड़ के नीचे लगाएं।
  • मिथुन : जीवन की समस्याओं को दूर करने और स्वस्थ, सुखी समय के लिए माघ पूर्णिमा के दिन सुबह नहाने के जल में दूर्वा डालकर स्नान करें। इसके बाद गायों को हरा धनिया खिलाएं। भगवान श्री लक्ष्मीनारायण को खीर का नैवेद्य लगाएं। प्रसाद 7 कन्याओं में बांटे।
  • कर्क : कर्क राशि के जातक माघ पूर्णिमा के दिन कच्चे दूध में शहद डालकर भगवान शिव के चंद्रशेखर स्वरूप का ध्यान करते हुए अभिषेक करें। अभिषेक के समय महामृत्युंजय मंत्र या रूद्राष्टक का पाठ किया जा सकता है। इसके बाद पंचामृत का प्रसाद बांटें और स्वयं ग्रहण करें। गरीबों को फलों का दान करें।
  • सिंह : सिंह राशि के जातक माघ पूर्णिमा के दिन प्रात:काल ठीक सूर्योदय के समय लाल पुष्प डालकर सूर्य के 12 नामों का स्मरण करते हुए जल का अ‌र्घ्य दें। इस दिन लाल चंदन का तिलक करें। गरीबों को अन्न दान करें। या संभव हो तो गरीबों को भोजन करवाएं।
  • कन्या : कन्या राशि के जातकों को माघ पूर्णिमा के दिन मखाने की खीर बनाकर 7 कन्याओं को प्रसाद के रूप मंें भेंट करें। इस दिन गणेशजी के मंत्रों का जाप करते हुए हवन करें। इससे संकटों का समाधान होगा, आर्थिक परेशानी दूर होगी और जीवन में उत्तरोत्तर तरक्की मिलेगी।
  • तुला : तुला राशि के जातक इस दिन सवा किलो चावल सफेद कपड़े में बांधकर और सवा पाव शुद्ध घी किसी गरीब को भेंट करें। भगवान विष्णु का श्रंगार श्वेत पुष्पों से करें। इस दिन चांदी का कोई आभूषण अवश्य धारण करें।
  • वृश्चिक : यदि वृश्चिक राशि के जातक माघ पूर्णिमा के दिन मसूर की दाल, लाल चंदन, गुड़ किसी ताम्रपात्र में भरकर हनुमान मंदिर में दान करेंगे तो आपके जीवन के सारे संकट दूर हो जाएंगे। इस दिन लाल रंग के बैल को चारा खिलाएं।
  • धनु : धनु राशि के जातक माघ पूर्णिमा के दिन श्रीमद्भगवद्गीता पुस्तक की 11 या 21 प्रतियां वितरित करें। इस दिन भगवान विष्णु को पीले पुष्पों का श्रंगार कर पीली मिठाई का नैवेद्य लगाएं। समस्त समस्याएं दूर होंगी।
  • मकर : सरसों या तिल के तेल का दान माघ पूर्णिमा के दिन मकर राशि के लिए सर्वश्रेष्ठ दान रहेगा। हनुमान या शनि मंदिर में दर्शन करें। गरीबों, भिखारियों को भोजन करवाएं।
  • कुंभ : कुंभ राशि के जातक यदि माघ पूर्णिमा के दिन हनुमान मंदिर में लाल कपड़े की तिकोनी ध्वजा शिखर पर लगवाएंगे तो सर्वत्र विजय प्राप्त होगी। श्रीहनुमान जी की कृपा से शत्रु शांत होंगे, आर्थिक संकटों का हल मिलेगा और चहुंओर तरक्की होगी।
  • मीन : माघ पूर्णिमा के दिन मीन राशि के जातक पीले फलों का दान गरीबों को करें। इस दिन केले के पेड़ की पूजा करें और उसके चारों ओर कच्चा सूत 108 बार लपेटकर पूजन करें। सारी समस्याओं का हल मिलेगा।

यह पढ़ें: Magh Purnima 2021: पवित्र नदियों में करें स्नान, पाएं सहस्रकोटि पुण्य फल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Magh Purnima is coming on 27th February, Here is some Remedies For Money According To Your Zodiac Signs, Must Read.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X