इस दिशा में मुंह करके खाना बनाने से हो सकते हैं नुकसान, जानिए वास्तुशास्त्र के नियम

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

कई लोगों घर बनाते समय वास्तुशास्त्र के जानकारों से सलाह लेते हैं। कहा जाता है कि घर को वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसार बनाने से घर की कई मुसीबते खत्म हो जाती हैं। वास्तुशास्त्र में रसोईघर को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। कहा जाता है कि हमारे घर के कई वास्तदोष रसोईघर से जुड़े होते हैं। अगर वास्तुशास्त्र के नियमों का पालन करके रसोईघर का निर्माण किया जाता है कि तो ये काफी शुभ होता है।

वास्तुशास्त्र के नियम

वास्तुशास्त्र के नियम

आज हम आपके लिए लाए हैं रसोईघर से जुड़ी कुछ खास बातों की जानकारी, जिनका इस्तेमाल करके आप घर के कई दोषों को दूर कर सकते हैं। वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि खाना बनाते समय घर की औरतों को विशेष ध्यान रखना चाहिए।

 दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके नहीं पकाना चाहिए खाना

दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके नहीं पकाना चाहिए खाना

महिलाओं को कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खाना नहीं पकाना चाहिए। ऐसा करने के घर की शांति भंग होती है। कोशिश करनी चाहिए की औरतों को इस दिशा में मुंह करके खाना नहीं बनाना चाहिए।

घर में हो सकते हैं लड़ाई-झगड़े

घर में हो सकते हैं लड़ाई-झगड़े

अगर किसी घर की कोई महिला दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खाना पकाती है तो घर में लड़ाई-झगड़े ज्यादा हो सकते हैं। वास्तुशास्त्र में इसे अशुभ माना जाता है। खाना बनाने से पहले स्नान करना भी शुभ होता है।

होता है अशुभ

होता है अशुभ

अगर घर की महिलाएं दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके खाना पकाती हैं तो घर की महिलाओं को कई रोगों का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं के लिए ये बहुत ही अशुभ होता है।

पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बनाना चाहिए खाना

पूर्व दिशा की ओर मुंह करके बनाना चाहिए खाना

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख शांति बनी रहे और आपके घर के किसी सदस्य को कोई रोग न हो तो महिलाओं को पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खाना बनाना चाहिए। वास्तुशास्त्र में पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खाना बनाने को शुभ माना जाता है।

करना पड़ सकता है बीमारियों का सामना

करना पड़ सकता है बीमारियों का सामना

वास्तुशास्त्र में कहा गया है कि अगर कोई महिला पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खाना बनाती है तो घर के लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। घर के लोगों को त्वचा और हड्डी से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

पूर्व दिशा में शुभ मानी जाती है रसोई घर

पूर्व दिशा में शुभ मानी जाती है रसोई घर

वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसारों घर की रसोई में खिड़की पूर्व दिशा में हो तो उसे शुभ माना जाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
know the rules of vastushastar never nake food in this direction
Please Wait while comments are loading...