• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Debilitated Planets: नीच ग्रहों के अशुभ प्रभाव को दूर कैसे करें?

By Gajendra Sharma
Google Oneindia News

Debilitated Planets: जन्मकुंडली में कोई न कोई ग्रह नीच का होता ही है। नीच के ग्रह अक्सर बुरे प्रभाव देते हैं। उनके अशुभ प्रभाव को जब तक कुछ उपाय करके दूर नहीं किया जाता तब तक जीवन में कोई न कोई कठिनाई आती रहती है। आइए जानते नीच ग्रहों के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए लाल किताब क्या कहती है। दिन के अनुसार नीच के ग्रहों को शुभ करने के उपाय जानिए-

Planets

Recommended Video

    Weather Update: Delhi-UP और Punjab में गिरेगा तापमान, Himachal में बर्फबारी | वनइंडिया हिंदी |*News
    • चंद्र : यदि कुंडली में चंद्र नीच का हो तो सोमवार के दिन केवल दूध चावल का ही भोजन करें। चांदी का वरक सफेद मिठाई पर लगाकर ग्रहण करें। सफेद वस्त्र धारण करें तथा सफेद चंदन लगाकर मोती धारण करें।
    • मंगल : मंगलवार के दिन नीच के मंगल वाले जातक मसूर की दाल भूलकर भी न खाएं। मंगलवार के दिन पानी में रेवड़ियां प्रवाहित करें। बंदलों और बच्चों को प्रसाद रेवड़ी का बांटे। हनुमान जी को लड्डुओं का भोग लगाएं तथा स्वयं भी प्रसाद ग्रहण करें। अपनी जेब मंे लाल रंग का रूमाल सदा रखें।
    • बुध : यदि किसी व्यक्ति का बुध नीच का हो तो वह घर की छत पर चौड़े पत्ते वाले पौधे, बांस या चक्की न रखें। महिलाएं अपनी नाक बुधवार को छिदवाकर सौ दिन तक चांदी पहनें। मंगलवार की रात को मूंग पानी में भिगो दें और बुधवार को प्रात:काल उस मूंग को जानवरों और पक्षियों को खिला दें।
    • गुरु : यदि बृहस्पति नीच का हो तो गुरुवार के दिन ब्राह्मणों को पीले वस्त्रों का दान दें। चने की दाल व हल्दी की चार गांठें जल में प्रवाहित कर दें।
    • शुक्र : शुक्र नीच का हो तो जातक शुक्रवार के दिन दही और लाल ज्वार किसी मंदिर में चढ़ाएं। सफेद रेशमी वस्त्रों का दान करें। शुक्र को उच्च का बनाने के लिए व्यक्ति शनि की वस्तुओं एवं बादाम का सेवन करें।
    • शनि : शनि नीच होने पर व्यक्ति शनिवार के दिन तेल, शराब, उड़द, मांस एंव अंडे आदि का सेवन न करें। शनिवार के दिन लोहा, तेल, उड़द एवं काला वस्त्र दान करें। तेल या शराब बहते पानी में प्रवाहित करें।
    • सूर्य : सूर्य नीच का होने पर रविवार के दिन जातक गुड़ में पकाए हुए चावल का सेवन करें। इसके साथ ही भुने हुए गेहूं में गुड़ मिलाकर बच्चों को बांटें। गले में तांबे का पैसा धारण करें तथा लाल कपड़े में गेहूं, गुड़, सोना आदि बांधकर किसी को दान दें।
    • राहु : राहु नीच का हो तो शनिवार के दिन काले वस्त्रों का त्याग करें। नीली काली पगड़ी या टोपी धारण न करें। जेब में चांदी का चौकोर टुकड़ा रखें। बादाम, सिक्का, जौ और सरसों राहू की चीजें हैं इनका दान करें।
    • केतु : केतु के नीच होने पर व्यक्ति स्वर्ण भस्म व केसर का सेवन करें। सोना धारण करें तथा सफेद-काला कुत्ता पाले। किसी मंदिर के पुजारी को अथवा अपने कुल के पुरोहित को गेहूं, केला, गुड़, सोना एवं काला-सफेद कंबल दान में दें।

    Atithi Devo Bhava: पढ़ें कपोत युगल का अतिथि सत्कार, मजेदार है ये किस्साAtithi Devo Bhava: पढ़ें कपोत युगल का अतिथि सत्कार, मजेदार है ये किस्सा

    Comments
    English summary
    Debilitated planets always gives bad effects. here How to remove the inauspicious effects of Your Debilitated planets in Kundali.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X