• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या आपकी किस्मत को चमका सकता है ज्योतिष?

By मोहित पाराशर
|

How Astrology Helps us How Jyotish Changed Life: क्या ज्योतिष हमें भाग्यवादी बनाता है? क्या ज्योतिष हमारी किस्मत को चमका सकता है? क्या ज्योतिष हमारे दुखों को कम कर सकता है? आखिर ज्योतिष से जुड़े उपाय क्या कर सकते हैं? लोगों के मन में अक्सर ऐसे सवाल आते रहते हैं और ज्योतिष के ऊपर उनका संदेह बना रहता है।

क्या आपकी किस्मत को चमका सकता है ज्योतिष?

कर्म ही है ज्योतिष का आधार

हकीकत में ज्योतिष का मूल सिद्धांत ही यही है कि "इंसान को अपने कर्मों का फल भोगना ही पड़ता है, चाहे वे कर्म इस जन्म के हों या पूर्व जन्म के।" इससे यह तो स्पष्ट है कि ज्योतिष इंसान को सही दिशा में कर्म करने के लिए प्रेरित करता है और भाग्यवादी तो बिल्कुल नहीं बनाता है।

क्या दुखों को कम कर सकता है ज्योतिष?

अब बात आती है कि क्या हमारे दुखों को कम कर सकता है? ऐसी स्थिति में ज्योतिष आपको यह जरूर बता सकता है कि सुंदर कांड या किसी अन्य मंत्र का पाठ करें, स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। वास्तव में कुंडली के अच्छे योगों का पूर्ण लाभ आपको तभी मिल सकता है जब आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा। सबसे बड़ी बात यह है कि ज्योतिषीय उपाय कष्टों को सहन की शक्ति अवश्य देते हैं और जीवन में कभी हार नहीं मानने देते।

आखिर ज्योतिष क्या-क्या कर सकता है?

  • शिक्षा: ज्योतिष आपको बता सकता है कि किस विषय की शिक्षा जातक के लिए अच्छी रहेगी। जैसे-राहु, मंगल और शनि तकनीक शिक्षा के कारक हैं, इसलिए अगर कुंडली में ये मजबूत स्थिति में हैं तो तकनीक शिक्षा, विज्ञान की ओर ले जाएंगे।
  • व्यवसाय: ज्योतिष के माध्यम से जाना जा सकता है कि जातक के अच्छा बिजनेसमैन बनने की संभावनाएं हैं या सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करनी चाहिए। इसके अलावा, क्या डॉक्टर, इंजीनियर बनने या पुलिस में जाने की अच्छी संभावनाएं हैं? इससे सही दिशा में प्रयास करने में आसानी हो सकती है।
  • बीमारी : अगर किसी अशुभ ग्रह की दशा या अंतर्दशा शुरू हो रही है तो स्वास्थ्य के लिए सावधान किया जा सकता है।
  • संतान सुख : किसी व्यक्ति को संतान का सुख है या नहीं? संतान कब होगी? इन बातों का पता भी ज्योतिष के माध्यम से लग सकता है। उपायों से कष्ट को कम या समाप्त किया जा सकता है। स्पष्ट है कि अगर इसे एक मार्गदर्शन के रूप में लिया जाए तो ज्योतिष के माध्यम से जीवन को नई दिशा मिल सकती है।

यह पढ़ें: Inspirational Story: गलतियां सिखाती हैं असली सबक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
how astrology helps us how Jyotish changed life, read details here.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X