• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नीलमणि : एक दुर्लभ रत्न जो आपके इमोशंस को करता है कंट्रोल

By Pt. Gajendra Sharma
|

नई दिल्ली। हमारे आसपास ऐसे कई लोग होते हैं जो अत्यंत भावुक किस्म के होते हैं। वे अपनी भावनाओं को जरा भी नियंत्रित नहीं कर पाते। जरा सी खुशी या गम की बात हुई तो रोने लग जाते हैं या जरा भी किसी ने कुछ कहा तो उग्र होकर उससे बुरा बर्ताव करने लगते हैं। मेडिकल साइंस की भाषा में कहें तो ऐसे लोगों के मन और मस्तिष्क के बीच में कोई तालमेल नहीं होता है। उनके हार्मोन कुछ इस तरह के होते हैं कि वे अपने इमोशंस को कंट्रोल नहीं कर पाते। ऐसे लोगों के लिए मेडिकल साइंस में तो कई उपाय हैं, लेकिन रत्नों की दुनिया भी कुछ कम चमत्कारी नहीं है। व्यक्ति के इमोशंस को कंट्रोल करने के लिए एक अत्यंत दुर्लभ किस्म का रत्न है नीलमणि। इसे तंजानाइट कहते हैं क्योंकि यह दुनियाभर में केवल तंजानिया में पाया जाता है।

आइए आज हम इसी रत्न के चमत्कारी गुण और लाभ के बारे में जानते हैं...

इमोशंस को करता है कंट्रोल

इमोशंस को करता है कंट्रोल

नीलमणि आपके शरीर के भीतर भावनाओं को अलग करने में मदद करता है। हमारे शरीर में बहुत सी अच्छी-बुरी भावनाएं होती हैं, लेकिन हर व्यक्ति नहीं जानता कि उन्हें कैसे नियंत्रित किया जाए और उन्हें संतुलित रखें। कभी-कभी आप कुछ ऐसे लोगों से मिलते हैं, जो अत्यधिक संवेदनशील किस्म के होते हैं। कई बार आपने ऐसे लोगों से मुलाकात की होगी जो नहीं जानते कि किसी भी बात पर प्रतिक्रिया कैसे दें। दोनों ही श्रेणी के लोगों को नहीं पता कि वे अपने भावनाओं को संतुलित कैसे करें। ऐसे में तंजानाइट उनकी मदद करता है। इसे गले में पेंडेंट के रूप में या अंगूठी में पहनने से भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक मुठ्ठी मिट्टी पलट देगी आपकी किस्मत जानिए कैसे?

त्वचा या बालों से संबंधित परेशानियों को दूर करता है

त्वचा या बालों से संबंधित परेशानियों को दूर करता है

तंजानाइट में कुछ असामान्य शारीरिक उपचार की ऊर्जा होती हैं। यदि आपको त्वचा या बालों से संबंधित समस्याएं हैं, तो यह पत्थर आपको इन परेशानियों को चमत्कारिक रूप से दूर कर सकता है। बहुत से लोग अपने बालों के झड़ने की समस्याओं, त्वचा के रोगों को दूर करने के लिए इस पत्थर को पहनते हैं। इसके अलावा यदि किसी ने हाल ही में कोई सर्जरी करवाई है, तो सर्जरी के बाद होने वाले साइड इफेक्ट से बचने के लिए तंजानाइट पहना जाता है। इसमें जबरदस्त चिकित्सकीय ऊर्जा है, जो पहनने वाले को बहुत सी शारीरिक कठिनाइयों से दूर रखती है। यह पहनने वाले को विभिन्न् प्रकार की शारीरिक और मनोवैज्ञानिक चुनौतियों का सामना करने की ताकत देता है।

पॉजिटिव-नेगेटिव ऊर्जा का एक सेट

तंजानाइट आपके शरीर के भीतर मौजूद सभी ऊर्जा को संतुलित करता है। प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में विभिन्न् प्रकार की पॉजिटिव-नेगेटिव ऊर्जा का एक सेट होता है। ये ऊर्जाएं आपके शरीर के भीतर मौजूद सात चक्रों में गति करती रहती है और जिस चक्र पर आकर ये ऊर्जाएं ठहर जाती हैं उस चक्र से संबंधित अच्छे-बुरे प्रभाव आपके शरीर पर नजर आने लगते हैं। तंजानाइट पहनने से सभी प्रकार की ऊर्जाएं शरीर के भीतर एक निश्चित मात्रा और गति से गमन करती रहती हैं इसलिए शरीर विभिन्न् प्रकार के रोगों से बचा रहता है। कई व्यक्ति नियमित योग, ध्यान, प्राणायाम आदि से इन ऊर्जाओं को संतुलित कर लेते हैं लेकिन जो ये सब नहीं कर सकते, उनके लिए यह रत्न बेहद कारगर होता है।

मन को एकाग्र करने में यह रत्न बहुत मदद करता है

मन को एकाग्र करने में यह रत्न बहुत मदद करता है

मन को एकाग्र करने में यह रत्न बहुत मदद करता है। यदि आप किसी विशेष प्रकार का मेडिटेशन करते हैं लेकिन उसमें ध्यान की चरम अवस्था तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। बार-बार आपका ध्यान भंग हो जाता है तो यह रत्न जरूर पहनें। यह आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगा। इससे आपके मन और मस्तिष्क को मजबूती मिलती है।

अंतर्ज्ञान की अद्भुत शक्ति प्राप्त हो जाती है

यह रत्न आपके अंतर्ज्ञान स्तर में सुधार करता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके जीवन में घटित होने वाली कुछ घटनाओं का पूर्वाभास आपको हो जाता है। इसे अंतर्ज्ञान कहते हैं। जो व्यक्ति यह रत्न धारण करता है उसे अंतर्ज्ञान की अद्भुत शक्ति प्राप्त हो जाती है। उसे न केवल अपने जीवन में, बल्कि दूसरों के जीवन में भविष्य में होने वाली घटनाओं का भी पूर्वाभास हो जाता है।

यह भी पढ़ें: Palmistry: कहीं आपके हाथ में भी तो क्रास नहीं, जानिए इसका मतलब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Advantages of wearing Blue sapphire, Professions that are benefited from blue sapphire according to Vedic astrology.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X