आपके पास ना हो धन की कमी, करें ये छह उपाय

By: पंडित गजेंद्र शर्मा
Subscribe to Oneindia Hindi

कोई नहीं चाहता कि उसके पास धन की कमी हो। हर किसी की यही चाहत होती है कि उसके पास अपनी इच्छाएं पूरी करने के लिए ढेर सारा धन हो। लेकिन अमूमन लोगों की यह शिकायत होती है कि धन उनके पास आता है और जल्द ही चला जाता है। इसी परेशानी को समझते हुए हम आपके लिए कुछ शास्त्रीय उपाय लाए हैं। इन उपायों को करने के बाद आपके पास धन की कभी कमी नहीं होगी।

गंगा में विसर्जित अस्थियां आखिर जाती कहां हैं?

पर्स से जुड़े उपाय: यह उपाय आपके पर्स से जुड़े हैं। जी हां... पर्स, जिसमें आप अपना धन रखते हैं। बहुत नहीं तो कम से कम रोज़ाना इस्तेमाल करने लायक पैसा तो लोग पर्स में रखते ही हैं। तो आज हम आपको पर्स से जुड़े ही शास्त्रीय उपाय बताएंगे जिसके अनुसार आपको अपने पर्स में कुछ खास चीजें रखनी चाहिए।

जानिए अर्घ्य देने का मतलब, महत्व और लाभ

शास्त्रों में विख्यात वास्तु शास्त्र की मानें तो यदि आप पर्स में आगे बताई जा रही चीजें रखेंगे, तो आपके पास धन की कमी कभी नहीं होगी। आपका पर्स कभी खाली नहीं रहेगा और हमेशा आपको जरूरत के अनुसार पैसा देता रहेगा।

मां लक्ष्मी की तस्वीर

मां लक्ष्मी की तस्वीर

धन संबंधी किसी भी समस्या का हल आप मां लक्ष्मी से पा सकते हैं। धन की देवी मां लक्ष्मी की तस्वीर यदि आप अपने पर्स में रखेंगे आपको कभी पैसे की कमी नहीं होगी। ध्यान रहे, आप मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर का चयन करें जिसमें वे बैठी हुई मुद्रा में हो।

पीपल के पत्ते

पीपल के पत्ते

हिन्दू धर्म में तुलसी और पीपल, दोनों को ही पूजनीय माना गया है। इनका बड़ा महत्व है, दोनों के संबंध में अनेकों शास्त्रीय उपाय भी हैं। इसी में से एक है धन से जुड़ा उपाय। वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में पीपल का पत्ता रखना चाहिए, यह आर्थिक लाभ देता है। पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करने के बाद शुभ मुहूर्त देखकर इसे पर्स में नोटों के साथ ही रखिए। ऐसा करने से पर्स कभी खाली नहीं रहेगा, हमेशा नोटों से भरा रहेगा।

चावल के दाने

चावल के दाने

शास्त्रों के अनुसार अनाज और धन, एक बराबर ही होता है। इसलिए पर्स में चावल के दाने रखने का महत्व है। पर्स में चुटकी भर चावल के दानें रखें, इससे धन का अनचाहा खर्च कम होता है।

माता-पिता का आशीर्वाद

माता-पिता का आशीर्वाद

यदि आपको कभी अपने माता-पिता से या फिर घर के बड़े-बुजुर्गों से पैसे मिलें, तो उन्हें कभी खर्च ना करें। शुभ मुहूर्त देखकर इस पर उनसे तिलक लगवाएं और हमेशा पर्स में रखें। शास्त्रों के अनुसार यह उपाय करने से ना केवल आया हुआ धन हमारे पास रुकता है, बल्कि साथ ही आय में वृद्धि भी होती है।

शीशे का टुकड़ा

शीशे का टुकड़ा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पर्स में शीशे का टुकड़ा या फिर छोटा सा चाकू रखना चाहिए। यह भी आय में वृद्धि का प्रतीक होता है। इसके अलावा आप पर्स में ‘कौड़ी' या फिर गोमती चक्र भी रख सकते हैं।

चांदी का सिक्का

चांदी का सिक्का

यदि आपके पास चांदी का सिक्का है तो उसे पर्स में रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन की वर्षा करती हैं। लेकिन चांदी का या सोने का सिक्का, कौड़ी, रुद्राक्ष, गोमती चक्र, इत्यादि किसी भी वस्तु को पर्स में रखने से पहले कुछ देर मां लक्ष्मी के चरणों में रखें। और फिर इसे पर्स में डालें।

ऐसा ना करें

ऐसा ना करें

आपको कौन सी चीजें पर्स में रखनी चाहिए यह जानने के बाद, यह भी जान लीजिए कि आपको क्या नहीं करना चाहिए। यानि कि अपने पर्स से जुड़े ऐसे कौन से काम हैं जिन्हें आपको कभी नहीं करना चाहिए।

नोट मोड़कर ना रखें

नोट मोड़कर ना रखें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पर्स में नोट सीधा रखना चाहिए, इसे मोड़कर कभी नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा पर्स में कभी भी कोई अश्लील चित्र ना रखें। ऐसी चीजें भी पर्स से निकाल दें जिनका आप कभी इस्तेमाल ना करते हों, ये चीजें पर्स में पड़ी-पड़ी दरिद्रता का कारण बनती हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
According to the Astrologers always keep few things in your wallet and purse. These things help to keep money in your wallet.
Please Wait while comments are loading...