Diwali 2017: ऐसे करें अपने घर की सजावट, सबसे अलग दिखेगा आशियाना

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिवाली पर अगर लक्ष्मी को अपने घर बुलाना है तो बहुत जरूरी है कि घर साफ-सुथरा और सजा हुआ है। लक्ष्मी के शुभ कदम उन्हीं घरों में पड़ते हैं जो दिवाली के दिन जगमगा रहे होते हैं। घरों की साफ-सफाई तो लगभग हर घर में शुरू हो चुकी है। ऐसे में अब ध्यान देने वाली बात ये है कि कैसे आप अपने घरों को बाकी घरों से अलग बनाया जाए और लक्ष्मी को आमंत्रित करें। जानिए कैसे इस दिवाली करें साजवट...

Diwali 2017
द्वार पर स्वास्तिक लगाना न भूलें

द्वार पर स्वास्तिक लगाना न भूलें

दिवाली के दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक लगाना न भूलें। ये शुभ चिन्ह आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा को नहीं आने देगा। इसके साथ ही शुभ-लाभ का भी चिन्ह लगाएं अथवा हाथों से बनाएं। ये आपके घर में सुख-समृद्धि लाएंगे और नाकारात्मक ऊर्जा आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी।

इस बार ऐसे बनाएं रंगोली

इस बार ऐसे बनाएं रंगोली

दिवाली पर जितना दियों का महत्व होता है, उतना ही महत्व रंगोली का भी होता है। दिवाली के दिन कोई घर बिना रंगोली नहीं होना चाहिए। इस बार सभी से अलग दिखने के लिए आप मार्बल कलर्स और फूलों से रंगोली बना सकती हैं। दोनों एक-दूसरे के साथ काफी आकर्षक लगते हैं। फूलों को तोड़ने की बजाय उन्हें पूरा इस्तेमाल करें।

तोरण बनाएगा द्वार को आकर्षक

तोरण बनाएगा द्वार को आकर्षक

दिवाली पर घर के मुख्य द्वार पर तोरण लगाने की भी परंपरा है। कहा जाता है कि ये काफी शुभ होता है। आम-अशोक के पत्तों और फूलों के तोरण बाजार में काफी मिलते हैं। ये अच्छे तो काफी लगते हैं लेकिन अगले ही दिन मुरझा जाते हैं। इसलिए इस बार सीपियों से बने तोरण लगाएं। ये थोड़े-थोड़े राजस्थानी कल्चर से मिलते हैं। रंग-बिरंगे ये तोरण कभी खराब नहीं होते और दरवाजे पर काफी खूबसूरत भी लगते हैं।

रंग-बिरंगे कुशन देंगे घर को अलग लुक

रंग-बिरंगे कुशन देंगे घर को अलग लुक

अपने ड्राइंग रूप में परदे, कुशन, सोफा कवर्स और बेडशीट मैच करें। इन्हें ब्राइट रंगों का रखें जिससे दिवाली के दिन आपका घर सबसे अलग दिखेगा। दिवाली को भले रंगों का त्योहार न कहते हों, लेकिन सबसे ज्यादा रंग इसी दिन देखने को मिलते हैं। रूम में जब सारी चीजें एक-दूसरे को मैच करेंगी तो ये काफी सुंदर लगेगा।

अलग दिये बनाएंगे घर को खूबसूरत

अलग दिये बनाएंगे घर को खूबसूरत

दिवाली पर दिये सिर्फ सजावट के लिए नहीं, बल्कि परंपरा के तौर पर भी जलाए जाते हैं। लेकिन इस बार आप घर की सजावट में मॉडर्न टच ला सकते हैं। बाजार में आजकल कई तरह के दिये आने लगे हैं। इन्हें आप घर के अनुसार अलग-अलग जगह रख सकते हैं। ये रोशनी भी दूर करेंगे और सुंदर भी लगेंगे।

ये भी पढ़ें:Diwali 2017: हैप्पी एंड सेफ दिवाली मनानी है तो अपनाएं ये टिप्स

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Diwali 2017 Decorations Ideas: How To Decorate Your House To Stand Out

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.