Diwali 2017: इस दिवाली 5 दिन पूजा में जरूर करें कपूर का प्रयोग, महक उठेगा घर-आंगन

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिवाली का पर्व पूरे 5 दिन होता है। इन पांचों दिनों का अपना महत्व है। धनतेरस से शुरू हुआ ये पर्व भाई-दूज पर आकर समाप्त होता है। काशी के पंडित दिवाकर शास्त्री के मुताबिक इन पांचों दिनों में अगर प्रत्येक व्यक्ति अपनी पूजा में कपूर का इस्तेमाल करे तो उसका घर आंगन खुशियों से महक उठेगा। क्योंकि कपूर केवल एक पूजा सामग्री नहीं बल्कि दिल-दिमाग को शांत करने का यंत्र है। इसलिए इसका प्रयोग के बिना पूजा अधूरी है। कपूर की महक से पूजा स्थल पवित्र हो जाता है इसलिए इसका पूजा में उपयोग होता है। कपूर काफी तेजी से जलता है और धुआं नहीं करता है, यही  नहीं इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत फायदेमंद है।

इस दिवाली पूजा में जरूर करें कपूर का प्रयोग, महक उठेगा जीवन

कपूर के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। कपूर को पानी में रखने के बाद शरीर पर मलने से अस्थमा रोगियों को आराम पहुंचता है। कपूर को अजवाइन और हींग के साथ पीने से पेट दर्द और गैस्टिक जैसी समस्याओं से निजात मिलता है। अगर आप त्वचा संबंधित बीमारियों से परेशान है तो कपूर को प्रभावित स्थान पर लगायें तुंरत छुटकारा मिलेगा। कपूर की महक अस्थमा रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं है।

कपूर की महक लक्ष्मी और गणेश जी को भी काफी प्रिय

कपूर से जहां भी पूजा होती है, वहां का वातावरण पूरी तरह से स्वस्थ हो जाता है और निगेटिव एनर्जी पूरी तरह से दूर हो जाती है और सबसे अहम बात कपूर की महक लक्ष्मी और गणेश जी को भी काफी प्रिय है इसलिए इस दिवाली में जरूर अपनी पूजा में शामिल करें कपूर।

Diwali: इस दिवाली जानिए इन ख़ास संयोगों के बारे में | Interesting Facts about Mahayog | Boldsky

Read Also:Diwali 2017: जानिए दिवाली की रात कहां-कहां जलाएं दीपक?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Camphor or so called as Kapur/Kapoor has a unique position in the Hindu tradition of pooja,other festive function and traditional law.Camphor or Kapur/Kapoor is very important for Laxmi.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.