Diwali 2017: जानिए भाई-दूज की कथा, महत्व, पूजा विधि एवं मुहूर्त

By: पं. अनुज के शुक्ल
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। कार्तिक शुक्ल द्वितीया को यम द्वितीया कहा जाता है, आज के दिन बहनें अपने भाईयों को तिलक लगाकर उनके दीर्घायु, स्वास्थ्य और रक्षा की कामना करती है और उसके बदले में बहनों की हर सम्भव मद्द एंव उनकी रक्षा का संकल्प लेते है, किन्तु आज के भौतिक युग में बहनों को सिर्फ उपहार देने का दौर चल रहा है।

Diwali 2017: जानिए भाई-दूज की कथा एवं मुहूर्त
  • इस बार भाई दूज 21 अक्टूबर को पड़ रहा है, उस दिन चन्द्रमा वृश्चिक राशि में रहेगा और क्षितिज पर विशाखा नक्षत्र रहेगा। इस दिन द्वितीया तिथि 20 अक्टूबर सांय 4ः21 मि0 से 21 अक्टूबर सांय 5ः35 मि0 तक रहेगी।
  • भाई दूज तिलक मुहूर्त-1:50 मि0 से 3:56 मिनट तक रहेगा।

पौराणिक कथा

भगवान सूर्यदेव की पत्नी छाया हैं जिनकी दो संतान हुई यमराज तथा यमुना। यमुना अपने भाई यमराज से अत्यधिक प्रेम करती थी। वह उनसे सदा यह निवेदन करती थी वे उनके घर आकर भोजन करें। किन्तु यमराज अपने काम में इतना व्यस्त कि उन्हें समय ही नहीं मिलता था और जिस कारण वह यमुना की बात को टाल जाते थे। एक बार कार्तिक शुक्ल द्वितीया को यमुना ने अपने भाई यमराज को भोजन करने के लिए बुलाया तो यमराज मना न कर सके और बहन के घर चल पड़े। रास्ते में यमराज ने नरक में रहने वाले जीवों को मुक्त कर दिया। भाई को देखते ही यमुना बहुत हर्षित हुई और भाई का स्वागत सत्कार किया। यमुना के हाथों से स्नेह भरा भोजन ग्रहण करने के बाद प्रसन्न होकर यमराज ने बहन से कुछ मांगने को कहा।

यमराज का भय नहीं

यमुना ने उनसे यमराज कि- आप प्रतिवर्ष इस दिन मेरे यहां भोजन करने आएंगे और इस दिन जो भाई अपनी बहन से मिलेगा और बहन अपने भाई को टीका करके भोजन कराएगी उसे आपका डर न रहे। यमराज ने यमुना की बात मानते हुए तथास्तु कहा और यमलोक चले गए। तभी से यह यह मान्यता चली आ रही है कि कार्तिक शुक्ल द्वितीय को जो भाई अपनी बहन का आतिथ्य स्वीकार करते हैं उन्हें यमराज का भय नहीं रहता।

    How to prepare for Bhaiya Dooj: Astro tips and Puja (भैया दूज पूजा विधि) preparation | Boldsky

    Read Also:Diwali 2017: दीपावली के एक दिन पहले मनाई जाती है नरक चतुर्दशी, सूर्योदय के वक्त जरूरी है स्नान

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bhai Dooj or Bahiya Dooj is a festival celebrated by Hindus of India on the last day of the five-day-long Diwali. here is Bhai Dooj or Bahiya Dooj Pooja vidhi and Muhurut.

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.