Akshaya Tritiya 2018: अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदते हैं सोना?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

    अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने की असली वजह | reason to purchase gold in Akshay Tritiya | Boldsky

    लखनऊ। बैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है। इस बार यह तृतीया 18 अप्रैल को है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन जो भी शुभ कार्य किये जाते हैं, उनका अक्षय फल मिलता है इसी कारण इसे अक्षय तृतीया कहते हैं। भविष्य पुराण में लिखा है कि इस दिन से ही सतयुग और त्रेता युग का प्रारंभ हुआ था। भगवान विष्णु ने नर-नारायण और परशुराम जी का अवतरण भी इसी तिथि को हुआ था।

    Akshaya Tritiya 2018: अक्षय तृतिया पर क्यों खरीदते हैं सोना?

    इस दिन भारत में सोना खरीदने का रिवाज है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से घर में सुख समृद्धि बढ़ती है और सोने की मात्रा घर में बढ़ती जाती है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों का लगता है कि सोना भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को काफी प्रिय है इसलिए भी लोग सोने को खरीदते हैं ताकि वो अपने ईष्ट देव को प्रसन्न कर सकें।

    हेल्थ के लिए भी अच्छा है सोना

    सोना एक धातु है जिसे एंटी-इन्फ़्लेमेट्री गुण होते हैं, यह उम्र को कम करता है और लोगों के अंदर नई खुशी और ऊर्जा का संचार करता है। इसलिए सदियों से भारतीय लोग सोने का प्रयोग करते आ रहे हैं, शायद उन्हें पहले से पता था कि सोना उन्हें हिट भी रखेगा और फिट भी।

    दान जरूर करें

    इस दिन दान करने भी प्रथा है, दान करने से आपका आने वाला समय अच्छा होगा, जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होंगी और सुख-समृद्धि बढ़ेगी और इस सुख का अक्षय नहीं होता है।

    यह भी पढ़ें: अक्षय तृतीया हर लिहाज से है मंगलकारी, जानिए खास बातें..

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Akshay Tritiya is considered to be one of the most auspicious days to buy gold in India.

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.