बिजनौर: केमिकल फैक्ट्री में फटा मिथेन गैस का टैंक, 6 लोगों की हुई मौत


बिजनौर। उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक केमिकल फैक्ट्री में मिथेन गैस से भरे टैंक फटने से 6 लोगों की मौत हो गई। जबकि आठ लोग गंभीर रूप से झुलस गए। विस्फोट की सूचना पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने सभी शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। वहीं, गंभीर हालत में 8 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है।

वेल्डिंग के दौरान हुआ हादसा

मिली जानकारी के अनुसार, बिजनौर के नगीना इलाके में मोहित केमिकल फैक्ट्री है। फैक्ट्री में पिछले कई दिनों से केमिकल का टैंक लीक कर रहा था। बुधवार को मैकेनिक व मजदूर लीकेज का वेल्डिंग कर रहे थे कि अचानक तेज धमाके के साथ टैंक फट गया। जिससे ऊपर खड़े 6 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि 8 कर्मचारी गंभीर रूप से झुलस गए। इससे वहां भगदड़ मच गई। चीख पुकार के बीच घायलो को अस्पताल पहुंचाया गया।

सूचना पर पहुंची पुलिस

हादसे की सूचना शहर कोतवाली पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड और पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने गंभीर हालत में घायल 8 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है। यहां डॉक्टरों ने गंभीर हालत देखते हुए 5 लोगों को हायर सेंटर रैफर कर दिया। पुलिस की मानें तो मृतकों में बालगोविंद, रवि, लोकेंद्र, कमलबीर, विक्रांत व चेतराम की मौत हो गई। पुलिस ने सभी के शव कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिए है। घटना के बाद में जानकारी की जा रही है।

डेढ़ किमी दूर तक गयी ब्लास्ट की आवाज

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक शहर के बाहरी इलाके में स्थित पेट्रो केमिकल फैक्ट्री से दूर तकरीबन डेढ़ किमी दूर एक गांव हादरपुर है। जब टैंक में ब्लास्ट हुआ तो उस गाँव तक उसकी आवाज गई। बताया गया कि टैंक का ऊपरी हिस्सा फटा है। जिसके कारण मौके पर ही 6 लोगों की मौत हुई है। हालांकि घटना के तुरंत बाद मिल के अन्य कर्मी और स्थानीय लोगों ने रेस्क्यू शुरू कर दिया जिससे बाकियों की जान बच सकी।

ये भी पढ़ें: SC/ST एक्ट: 7 साल से कम की सजा में बिना नोटिस गिरफ्तारी नहीं

Have a great day!
Read more...

English Summary

cylinder blast in chemical factory of bijnor 6 dead