VIDEO: नदी से शहर में घुस आया 10 फीट लंबा मगरमच्छ, 7 जवानों ने 2 मिनट में ऐसे किया काबू


वडोदरा। भारी बारिश की वजह से गुजरात में वडोदरा शहर से होकर बह रही विश्वामित्री नदी में बाढ़ आ गई। छोटे-बड़े बहुत से घर जलभराव के चलते डूबने लगे। वहीं, नदी से मगरमच्छ भी पानी पर तैरते हुए रिहायशी इलाकों में घुस गए। कई मगरमच्छों ने तो जानवरों एवं इंसानों पर हमला भी कर दिया। जिसके वीडियो वायरल होने के बाद एनडीआरएफ की टीमें मगरमच्छ पकड़ने के लिए शहरभर में भेजी गईं। एक टीम ने 10 फीट के मगरमच्छ को पकड़ा। मगरमच्छ को काबू करने के लिए एक साथ सात जवानों ने कोशिश की। महज 2 मिनट में मगरमच्छ के मुंह को बांधकर उसे वहां से ले गए।

पानी में तैरते हुए रिहायशी इलाकों में घुसे मगरमच्छ

एनडीआरएफ द्वारा मगरमच्छ को पकड़े जाने पर स्थानीय लोगों ने चैन की सांस ली। वहीं, कुछ ने उस वक्त के वीडियो भी बना लिए। एक वीडियो सोशल साइट्स पर वायरल हो रहा है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि एनडीआरएफ के 7 जवानों को कैसे मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि, इन जवानों ने अपनी सूझबूझ से तत्काल ही मगरमच्छ पकड़ लिया।

मुंह को रस्सी से बांधा

जवानों ने पहले मगरमच्छ को पानी से बाहर खींचा। बाद में उसके मुंह पर कपड़ा डालकर चार लोग उसके ऊपर बैठ गए। उसके बाद मुंह को रस्सी से बांधने लगे। पकड़े जाने पर मगरमच्छ अपना मुंह फाड़कर सामने खड़े जवान पर हमला करने का प्रयास करने लगा। किंतु आखिर में उसे काबू कर ​ही लिया गया।

विश्वामित्री नदी में हैं 10 फीट तक लंबे मगरमच्छ

वन सहायक संरक्षक विनोद दामोर के मुताबिक, मगरमच्छों को पकड़ने के लिए 6 टीमों का गठन किया गया है। विश्वामित्री नदी में 10 फीट तक लंबे मगरमच्छ पाए जाते हैं। लेकिन हमने अभी तक जो पकड़े उसमें ज्यादातर पांच फुट से भी कम थे। हालांकि, एनडीआरएफ की एक टीम ने 10 फीट लंबा मगर पकड़ा है।

कछुए सांप भी पकड़े जा रहे हैं

मगरमच्छों के अलावा वन विभाग की टीम ने पिछले दो दिनों में दो कछुओं और कुछ सांपों को भी आवासीय इलाकों से पकड़ा है।

यह भी पढ़ें: भारी बारिश से गुजरात संकट में, वडोदरा-नवसारी जलमग्न, NDRF और वायुसेना ने 5000 से ज्यादा लोगों को निकाला

Have a great day!
Read more...

English Summary

watch video: crocodile rescue in vadodara by NDRF