कृषि विधेयकों के विरोध में पंजाब में 'रेल रोको' आंदोलन शुरू, 14 ट्रेनें निलंबित


नई दिल्ली। रेलवे ने गुरुवार को कहा कि कृषि बिलों को लेकर शुरु हुआ पंजाब में 'रेल रोको' आंदोलन खाद्यान्नों और अन्य आवश्यक सामानों की ढुलाई को बुरी तरह प्रभावित करेगा। इसके साथ विशेष रेलगाड़ियों में यात्रा करने वाले यात्रियों की आवाजाही भी प्रभावित होगी। पंजाब में किसानों ने तीन कृषि विधेयकों के खिलाफ बृहस्पतिवार को तीन दिवसीय 'रेल रोको' आंदोलन शुरू किया है। इसके चलते फिरोजपुर रेल संभाग ने विशेष ट्रेनों के परिचालन को रोक दिया है।

Agriculture Bill 2020 : किसान बिल के विरोध में Punjab में 'रेल रोको' आंदोलन शुरु | वनइंडिया हिंदी

रेल अधिकारियों ने बताया कि 14 जोड़ी विशेष ट्रेनें 24 सितंबर से 26 सितंबर तक निलंबित रहेंगी। उन्होंने बताया कि यह फैसला यात्रियों की सुरक्षा और रेलवे संपत्ति को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। कई मालगाड़ी और पार्सल ट्रेनों का भी समय बदला गया है। मौजूदा समय में कोविड-19 महामारी की वजह से नियमित यात्री ट्रेनें पहले से ही निलंबित हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पंजाब में इस साल अगस्त में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) का 990 रेक खाद्यान्न का लदान किया गया था। इसके अलावा 23 सितंबर तक 816 रेक लदान हुई है। एफसीआई पंजाब से रोजाना 35 से अधिक रेक लदान करा रहा है। पंजाब में रोजाना 9-10 रेक उर्वरक, सीमेंट, ऑटो और मिश्रित खाद्य सामग्री कंटेनरों में लादी जा रही है। यही नहीं रोजाना 20 रेक कोयला, खाद्यान्न, कृषि उत्पाद, मशीनरी पेट्रोलियम उत्पाद लाए जाते हैं।

रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, 'पंजाब रेल रोको आंदोलन से खाद्यान्नों और अन्य आवश्यक वस्तुओं के लदान पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इससे आम लोगों, तेजी से उबर रही रेलवे माल ढुलाई सेवा तथा अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी। रेल अधिकारियों ने बताया कि 14 जोड़ी विशेष ट्रेनें 24 सितंबर से 26 सितंबर तक निलंबित रहेंगी। उन्होंने बताया कि यह फैसला यात्रियों की सुरक्षा और रेलवे संपत्ति को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। कई मालगाड़ी और पार्सल ट्रेनों का भी समय बदला गया है।

Advertisement
Advertisement

शेड्यूल के अनुसार, अमृतसर-हरिद्वार ट्रेन 25 से 26 सितंबर और नई दिल्ली-जम्मू तवी एक्सप्रेस 24 से 26 सितंबर तक रद्द रहेगी। हजूर साहेब नांदेड़-अमृतसर ट्रेन अमृतसर नहीं जाएगी और पुरानी दिल्ली में अपनी यात्रा समाप्त करेगी। ट्रेन संख्या 02716- 25 और 26 सितंबर को अमृतसर के बजाय पुरानी दिल्ली से चलेगी। धनबाद-फिरोजपुर कैंट ट्रेन फिरोजपुर कैंट नहीं जाएगी और अंबाला कैंट पर अपनी यात्रा समाप्त करेगी। ट्रेन संख्या 03308 24 से 26 सितंबर तक फ़िरोज़पुर कैंट के बजाय अंबाला कैंट से चलेगी।

24 सितंबर को आने वाली मुंबई सेंट्रल-अमृतसर ट्रेन को लुधियाना लाया जाएगा और यह 25 से 26 सितंबर तक अंबाला में अपनी यात्रा समाप्त करेगी। ट्रेन संख्या 02904 अमृतसर के बजाय 24 से 26 सितंबर तक अंबाला से चलेगी। 20 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है जबकि पांच को पूर्ण तौर पर रद्द कर दिया गया है।

पंजाब-हरियाणा में कृषि बिल का विरोध, लेकिन यूपी के किसान चुप क्यों? जानिए कड़वी सच्चाई

Have a great day!
Read more...

English Summary

Rail roko agitation to severely affect movement of essential items and passenger trains