अटल पेंशन योजना से संबंधित 15 सवाल जो आपके मन में उठ सकते हैं


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में दैनिक मजदूरी से कमाई करने वालों जैसे कि ड्राइवरों, श्रमिकों के भविष्य को देखते हुए 2015-16 के बजट में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अनुसार 60 साल की उम्र से ​​1,000 और 5,000 प्रति माह के रुप में एक निश्चित न्यूनतम पेंशन दिया जाएगा ताकि रिटायरमेंट के बाद आपको दिक्कत ना हो। यह योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के माध्यम से पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा संचालित की जा रही है। अटल पेंशन योजना से संबंधित 15 सवाल जो आपके मन में उठ सकते हैं।

1- कौन और कैसे उठा सकता है अटल पेंशन योजना का लाभ?
अटल पेंशन योजना का लाभ 18 से 40 साल के उम्र के लोग ही उठा सकते हैं। इससे कम या ज्यादा उम्र के लोगों के लिए यह योजना नहीं है।

2- क्या इसके लिए आधार कार्ड जरूरी है?
जी नहीं, इसके लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। केवाईसी के लिए आधार की जरूरत होगी ताकि इस योजना का लाभ सही तरीके से आपको मिल सके.

3- किस तरह से उठा सकते हैं अटल पेंसन योजना का लाभ?
अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है। इसकी सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है और आप घर बैठे भी इस योजना का मेंबर बन सकते हैं।

4- कैसे लें अटल पेंशन योजना का लाभ?
अटल पेंशन योजना का लाभ कोई भी ले सकते हैं। बस इसके लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना जरूरी है। योजना का लाभ लेने के लिए सरकार बहुत सारे बैंकों के माध्यम से इसका संचालन कर रही है। बस आपको बैंक में जाना है और जरूरी कागजात देने हैं और आपका नाम इस योजना से जुड़ जाएगा।

5- आपको कितना करना पड़ेगा भुगतान और सरकार क्या देगी?
इस योजना में नाम जोड़ते समय आपके पास तीन विकल्प होंगे। पहला ये कि आप हर महीने अपना योगदान (राशि) देना चाहते हो या फिर तिमाही या छमाही भी इस योगदान की राशि दें सकते हैं। इसके साथ-साथ शुरू के पांच साल सरकार की ओर भी योगदान राशि देगी। जो कि 1000 या 5000 का 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होगी।

6- कब से पेंशन देना शुरू करेगी सरकार?
इस योजना के तहत जैसे ही आपकी उम्र 60 साल होगी आप पेंशन के हकदार हो जाएंगे। इसके लिए बस आपको एक प्रमाण पत्र देना होगा जिससे ये पता चलता हो कि आपकी की उम्र 60 साल हो चुकी है।

7- इस योजना की गारंटी क्या है?
सरकार इस योजना की पूरी गारंटी देती है। ऐसा नहीं है कि दूसरी सरकार आए और इस योजना को बंद कर दें। लेकिन ऐसा नहीं है सरकार का दावा है कि आपका पैसा कही नहीं जाएगा और आपको पेंशन की पूरी गारंटी मिलेगी।

8- सदस्य के मौत के बाद क्या?
यह भी एक बड़ा सवाल है कि अगर 60 साल के पहले या फिर बाद में सदस्य की मौत हो जाती है जिसके नाम के तहत पेंशन स्कीम रजिस्टर है। लेकिन सरकार ने इसके लिए निर्देशित किया है कि इन केस अगर इस योजना में शामिल सदस्य की मौत हो जाती है तो ऐसा भी नहीं है कि आपक पैसा डूब जाएगा। पेंशन की राशि आपकी पत्नी को मिलने लगेगी। अगर सदस्य और उसकी पत्नी दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार उस शख्स को पेंशन देगी जिसको आप ने नॉमिनी बनाया है।

9- कौन-कौन से बैंक में जाकर ले सकते हैं योजना का लाभ?
दरअसल सरकार इस योजना के लिए राष्ट्रीय स्तर पर शुरू करने के लिए देश के कई बड़े बैंकों के साथ काम कर रही है। जिसमें SBI, HDFC, ICICI जैसे बैंक में जाकर भी इस योजना का लाभ ले सकतें हैं।

10- एक शख्स, एक खाता?
अटल पेंशन योजना में पारदर्शिता का भी पूरा ख्याल रखा गया है। ऐसा नहीं है कि एक शख्स कई खाते खुलवाकर पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है।

11-कौन संचालित करता है इस योजना को?
यह योजना राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के माध्यम से पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा प्रशासित की जाती है।

12- स्कीम के अनुसार देना होगा योगदान?
अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले स्कीम को समझना होगा, इसके बाद यह भी देखना होगा कि आप 1000 का पेंशन लेना चाहते हैं या फिर 5 हजार। उसी के हिसाब से सरकार आपसे कुछ पैसे लेगी जो कि किस्तों में होगा।

13- योजना के पीछे मुख्य वजह?
इस योजना के पीछे सरकार की मंशा है कि इस देश के हर नागरिक को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिले, ताकि बची हुई जिंदगी आसानी से काट सके।

14- केवल असंगठित क्षेत्र के लोग ही क्या?
दरअसल भारत में ऐसे लाखों लोग है जो असंगठित क्षेत्रों में मजदूरी कर जीवन-यापन कर रहे हैं। जैसे की ड्राइवर या फिर मजदूरी करने वाले लोग। सामान्य रूप से ये एक ऐसा क्षेत्र है जहां पेंशन जैसी कोई स्कीम नहीं होती है। इसलिए सरकार ने अपनी ओर से इन लोगों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की है।

15- रेगुलर भुगतान नहीं करने पर क्या?
किसी कारण वस अगर आप रेगुलर भुगतान नहीं कर पाते हैं तो आप एक दो महीने की राशि को एक साथ भी दें सकते हैं। लेकिन अगर आप 6 महीने से ज्यादा समय तक राशि का भुगतान नहीं करते हैं तो आपका खाता बंद भी हो सकता है। 24 महीने बाद खाता पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-पेट्रोल डीजल में लगी 'आग' ने रोका रास्ता तो मोदी को मिली स्टंट करने की सलाह

Have a great day!
Read more...

English Summary

Atal Pension Yojana: There are 15 questions related to this Govt scheme