Weekly Horoscope: 18 फरवरी से 24 फरवरी तक का राशिफल


लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

मेष-( अ,चू,चे,चो,ला,ली,ले,लो,लू )

संघर्ष और सफलता एक दूसरे के पूरक है, अतः आप हर समस्या का डटकर मुकाबला करें। कुछ लोग अपने जीवन साथी से तनाव के कारण परेशान हो सकते है। भौतिक सुविधा वाली वस्तुओं की खरीदारी कर सकते है। छात्र अपनी योगिता के अनुरूप कार्य करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। महिलायें के मन में नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते है। रीयल मार्केटिंग से जुड़ें लोगों के लिए शुभ समय है। शुभ दिन-शनिवार, शुभ रंग-पीताम्बरी, सफलता का सूत्र- हरी वस्तुओं का दान करें।

वृष-( इ,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो, )

आमदनी की अपेक्षा व्यय अधिक हो सकता है, जिसके फॅलस्वरूप आपका घरेलू बजट गड़बड़ा सकता है। गरीबों की गरीबी देखकर आपका मन उद्वेलित हो सकता है। पारिवारिक सदस्यों के साथ सहयोगात्मक रवैया अपनाने की जरूरत है। रोजी व रोजगार की तलाश में भटक रहें लोगों को कोई अवसर मिल सकता है, परन्तु जो मिले उसे प्रारम्भ करने में ही चतुराई है। महिलायें के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है।
सफेद वस्तुओं का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। शुभ दिन-रविवार, शुभ रंग- आसमानी सफलता का सूत्र- प्रणायाम करें।

मिथुन-(क,का,कु,घ,ड़,छ,के,को,हा)

सन्तान का मोह आपको मुसीबत में डाल सकता है, अतः सावधानी बरतें। घरेलू कार्यो की जिम्मेदारियों का भार आपको ही उठाना पड़ेगा। ''घर-घोड़ी पैदल चले, बीन चलायें तीर‘‘ साधनों का उपयोग करने से कार्यो में गति आयेगी। कुछ लोगों की जरूरतें पूरी होगी परन्तु धैर्य बनायें रखें। सम्बन्धों में धनिष्ठता आयेगी। महिलायें धन को लेकर चिन्तित रहेगी। दूरसंचार से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह चिन्ता का विषय बना रहेगा। शुभ दिन-सोमवार, शुभ रंग- लाल, सफलता का सूत्र- ऑवलें का सेंवन करें।

कर्क-( ही,हु,हे,हो,डा,डे,डो,डी,डु )

इस सप्ताह आप रचनात्मक कार्यो के प्रति उत्साहित रहेंगे परन्तु ध्यान रखें कि अपने मूल स्वभाव में बदलाव न करें क्योंकि वही आपकी पहचान है। ऑफिस के कार्यो के प्रति मन उदासीन हो सकता है परन्तु ऐसा करना आपकी प्रगति में बाधक हो सकता है। धन आयेगा परन्तु उतनी ही तेजी से जायेगा भी। महिलाओं को सुख व आनन्द की अनुभूति होगी।
ट्रांसपोर्टिंग का कार्य करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह ठीक रहेगा। शुभ दिन- शुक्रवार, शुभ रंग-मैरून, सफलता का सूत्र- अनार का रस सेंवन करें।

सिंह-( मा,मी,मु,मे,मो,टा,टी,टू,टे, )

हर कार्य में कमी निकालने की आदत से लोग आपसे दूरी बनाने लगेंगे, जो आपके लिए हितकर नहीं है। समाज और समय के अनुरूप बदलना अपरिहार्य है। कुछ रचनात्मक कार्यो को लेकर आप उलझ सकते है। दूर-दराज लोगों से भेंट हो सकती है। सर्दी से अपने-आप को बचायें रखें अन्यथा रोग के शिकार हो सकते है। धन आयेगा परन्तु उससे पहले व्यय की सूची बन जायेंगी। महिलाओं को कदम फॅूंक-फॅूककर रखने की आवश्यकता है। कपड़े के व्यवसाय से जुड़े लोग इस सप्ताह आशावान रहेंगे। शुभ दिन-शनिवार, शुभ रंग- नीला, सफलता का सूत्र- तैलीय वस्तुओं से परहेज करें।

कन्या-(प,पा,पी,पु,पे,पो,ठ,ट,टो,)

इस सप्ताह आपको कुछ कार्यक्रमों में शिरकत करनी पड़ सकती है जिससे आपके नयें सम्बन्ध बनेंगे। कुछ लोग पारिवारिक समस्याओं को लेकर चिन्तित रहेंगे परन्तु उनके प्रति चिन्ता करने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि उनका समाधान समय करेगा। अध्ययन के कार्यो में विशेष दिलस्पी बनी रहेगी। छात्र अपने मूल कर्तव्यों पर विशेष दें। महिलायें ऑफिस की राजनीति में न पड़कर अपने काम से काम रखें। अधिवक्ता वर्ग से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ दिन- गुरूवार, शुभ रंग- क्रीम, सफलता का सूत्र- हनुमान जी का स्मरण करें।

तुला-( रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तो,ते,)

इशनि की साढ़ेसाती के कारण कुछ आर्थिक समस्यायें आपको घेरे रहेंगी परन्तु दिमागी रूप से आप कमजोर न हों। कैरियर की दिशा में प्रगति होते-होते रूक जाती है। गैर सरकारी संगठनों से जुड़े लोग अपने कार्यो में पूरी ईमानदारी व मेहनत से लगे रहें। जीवन साथी के स्वास्थ्य पर धन का व्यय अधिक हो सकता है। महिलायें अपने भवष्यि को सोंचकर चिन्तित हो सकती है। स्वास्थ्य के प्रति सचेंत रहें। प्रशासन से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह थोड़ा रहने की आवश्यकता है। शुभ दिन-रविवार, शुभ रंग-ग्रे, सफलता का सूत्र- कपूर का दान करें।

वृश्चिक-(तो,ना,नी,नू,ने,नो,या,यी,यू)

इस सप्ताह आप-अपने कार्यो के प्रति सावधान रहें अन्यथा सावधानी हटी और दुर्घटना घटी वाली कहावत चरितार्थ हो सकती है। ''देर आये दुरस्त आयें, परन्तु आये तो‘‘। यदि कोई सुधर रहा है तो, उसे सुधरने का पूरा मौका जरूर दें। कुछ लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें वरना ढेर सारा कष्ट उठाना पड़ सकता है। महिलायें अपने जीवन साथी से जितनी उम्मीद रखेंगी उतना ही परेशान रहेंगी। रीयल स्टेट से जुड़े लोग सोंच-समझकर ही निवेश करें। शुभ दिन-गुरूवार, शुभ रंग -गेरूआ, सफलता का सूत्र- सफेद वस्तुओं का खूब सेंवन करें।

धनु-( ये,यो,भा,भी,भू,ध,फ,ढ़,भे, )

आप-अपनी योगिता के अनुरूप कार्य करेंगे तो, सफलता के भय से आप चिन्तित नहीं रहेंगे। इसलिए पहले अपने-आपको पहचाने उसके बाद ही कोई निर्णय लें। धन, पद, प्रतिष्ठा सबकुछ मिलेगा परन्तु अभी इन्तजार करना पड़ेगा। क्योंकि जितनी बड़ी सफलता, उतना ही बड़ा संघर्ष करने की आवश्यकता होती है। महिलायें जोखिम भरे कार्यो से दूर ही रहें तो बेहतर होगा। बीमा कम्पनियों से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह शुभ रहेगा। शुभ दिन-बुधवार, शुभ रंग-चाकलेटी, सफलता का सूत्र- मीठे जल से शिव जी का अभिषेक करें।

मकर-(भो,जा,जी,खा,खे,खो,खी,गा,गी)

इस सप्ताह आप कोई ऐसा कार्य न करें जिससे कि समाज आपको नजरअंदाज कर दें। कुछ लोगों की आवश्यकतायें पूरी होगी जिससे उनके मन में आशावादी विचार उत्पन्न होंगे। कुछ सम्बन्धों को लेकर मन परेशान हो सकता है। रोजी व रोजगार से जुड़े मामलों में सफलता अर्जित होगी। महिलायें घरेलू कार्यो को लेकर तनाव ग्रस्त हो सकती है। प्राइवेट कर्मचारियों के लिए यह सप्ताह संघर्ष भरा साबित होगा। शुभ दिन-शुक्रवार, शुभ रंग- सफेद, सफलता का सूत्र- किसी गरीब को भोजन करायें।

कुम्भ-( गू,गे,गो,सा,सी,सू,स,सो,द,)

इस सप्ताह सोंच-समझकर लिए निर्णयों में सफलता प्राप्त हो सकती है। किसी के प्रति वैमनस्य पूर्ण स्वभाव रखने से आपको ही हानि हो सकती है। नवयुवक अपने कार्यो को लेकर असमंजस की स्थिति में रहेंगे। जो मिले उसे हर्ष पूर्वक स्वीकार करें, इसी से आनन्द की अनुभूति होगी। महिलायें असुरक्षा के भय से चिन्तित रहेंगी। स्वास्थ्य में गिरावट आने की आशंका है। मेडिकल के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह उत्तम रहेगा। शुभ दिन-शनिवार, शुभ रंग- कथई, सफलता का सूत्र- चींटियों को आटा खिलायें।

मीन-( दी,दू,थ,झ,दे,दो,चा,ची,चे)

समय के साथ चलने की आदत डाल लें अन्यथा जॅहा है, वही रहेंगे। परिवर्तन की हवा बह रही है, अतः आप सचेत व सकारात्मक रहें। मित्रों के साथ मनोरंजन के अवसर उपलब्ध होंगे। घरेलू खर्चो में बढ़ोत्तरी होने के आसार है। पारिवारिक कार्यो के प्रति प्रतिबद्ध रहना ही पड़ेगा। छात्र अपनी आवश्यकता के अनुरूप ही धन का व्यय करें तो अच्छा रहेगा। महिलाओं को हितैसी मिलेंगे परन्तु उनसे दूरी बनायें रखना ही समझदारी है। कर्पोरेट सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह कुछ लाभकारी रहेगा। शुभ दिन- सोमवार, शुभ रंग- फिरेजी , सफलता का सूत्र- आजवाइन का सेंवन करें।

यह पढ़ें: मूलांक 1 | मूलांक 2 | मूलांक 3 | मूलांक 4 | मूलांक 5 | मूलांक 6 | मूलांक 7मूलांक 8 | मूलांक 9

Have a great day!
Read more...

English Summary

Saptahik Rashifal in Hindi, Weekly Rashifal in Hindi, Weekly Horoscope by Zodiac Sign.