Weekly Horoscope: 12 नवंबर से 18 नवंबर तक का राशिफल


लखनऊ के ज्‍योतिषाचार्य पं. अनुज के शुक्‍ला आपको बता रहे हैं आपका सप्‍ताहिक राशिफल। आप अपना राशिफल स्‍लाइडर में देख सकते हैं।

मेष-यह समय आक्रमण करने का नहीं, बल्कि सक्षम बनाने का है

आपके दुःख व तनाव का मुख्य कारण सिर्फ अनिर्णय की स्थिति है, और कुछ नहीं। यह समय आक्रमण करने का नहीं, बल्कि स्वयं को उर्जावान व सक्षम बनाने का है। पैतृक सम्मपत्ति में बंटवारे की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सन्तान पर निर्भर बने रहना कदापि उचित नहीं है, क्योंकि इससे आपके स्वाभिमान को ठेस पहुंच सकती है। नवयुवक जिस प्रेम में पागल हुये जा रहे है, वह सिर्फ कुछ दिनों को मेहमान है। महिलायें अपने जीवन साथी के साथ मधुरतम पल व्यतीत करेंगी।

वृष-धन, पद, प्रतिष्ठा के पीछे भागने की जरूरत नहीं

साहस और धैर्य हर सफलता का एक बेहतर सूत्र है। सफल होने के लिए कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है, बस काम के प्रति समपर्ण और लग्न होनी चाहिए। जब किसी चीज की भरमार होती है, तो व्यक्ति अक्सर भ्रमित होता है। निज सम्बन्धों के प्रति अति गोपनीयता सम्बन्धों में दरार पैदा कर सकती है। व्यवसाय एंव करोबार में सक्रियता व सतर्कता से प्रगतिशीलता आयेगी। धन, पद, प्रतिष्ठा आदि के पीछे भागने की जरूरत नहीं है। ये सब समय आने पर स्वतः मिल जायेंगे। महिलायें किसी के दबाव में आकर कार्य न करें।

मिथुन-किसी बुजर्ग को शारीरिक कष्ट हो सकता है

इस सप्ताह राय-मशविरा लेकर काम करें। जरूरी नहीं कि आप वही काम करें जो सब कर रहें है बल्कि आप वो करें जिसे करने में आपको आनन्द की अनुभूति हो। आपके व्यक्तित्व के लोग कायल रहेंगे क्योंकि आप में जो बात है,वह हर किसी में कहां आ पाती है। इसलिए अपनी उपयोगिता बनायें रखें इसी में आप का हित होगा। परिवार में किसी बुजर्ग को शारीरिक कष्ट हो सकता है। महिलायें अपने कार्यो के प्रति विशेष सावधनी बरतें अन्यथा विरोधी अहित करने का प्रयास करेंगे।

कर्क-अनावश्यक वस्तुओं पर अपना ध्यान केन्द्रित न करें

आप जो सोंचेगे उसका असर आपके काम पर दिखेगा। इसलिए सकारात्मक सोंचे जिससे आप ऊर्जावान बनेंगे और सफल भी होंगे। कुछ लोग पुरानी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करेंगे, परन्तु अपने ही टाॅग अड़ायेंगे। अनावश्यक वस्तुओं पर अपना ध्यान केन्द्रित न करें। नवयुवक वाणी प्रयोग में सावधानी बरतें अन्यथा विवाद में पड़ सकते है। सामाजिक रीति-रिवाजों बढ़-चढ़कर हिस्सा लें जिससे संकेाच दूर होगा। महिलायें हर समसया से निपटने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें।

सिंह-कलात्मक कार्यो के प्रति विशेष रूचि बनी रहेगी

इस सप्ताह कुछ लोग असमंजस की स्थिति में पड़े रहेंगे। अनिर्णय की स्थिति आपके मन पर हावी रहेगी जिससे आप-अपने को हताश महसूस करेंगे। पुराने नाराज लोग आपके निकट आने की कोशिश करेंगे। यदि आप दूरदर्शिता अपनायेंगे तो सफलता की शतप्रतिशत सम्भावना नजर आ रही है। संयमित रहने से कई तरह की समस्याओं का निदान स्वतः हो जायेगा। आन्तरिक संघर्ष बढ़ेगा जिससे आप दूसरों को भलीभाॅति समझ सकेगे। महिलायें विवके से काम ले अन्यथा गुमराह हो सकती है।

कन्या-थोड़ा सा नियन्त्रित करने की जरूरत है

इस सप्ताह समय का जितना बेहतर तरीके से आप उपयोग करेंगे उतनी ही तेजी से आपका विकास होगा। वक्त के साथ जीवनशैली बहुत तेज बदल रही है, इसे थोड़ा सा नियन्त्रित करने की जरूरत है। आपके संयुक्त परिवार में विखंडन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आप-अपनी परम्पराओं व संस्कृति को संजाये हुये चल रहे है, यह एक बहुत बड़ी बात है। अपने बच्चों को इस बात के लिए प्रेरित करें कि वह किसी गलत संगत में पड़कर अपना समय न गंवायें। महिलायें रीति-रिवाजों के प्रति नकारात्मक रवैया न अपनायें।

तुला-पारिवारिक गतिविधियों में सक्रिय रहने की जरूरत है

इस सप्ताह पारिवारिक गतिविधियों में सक्रिय रहने की जरूरत है। बच्चें बड़ो को देखकर ही सीखते है,इसलिए आप कोई ऐसी हरकत न करें जिससे कि बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़े। समय और सम्बन्ध दोनों के प्रतिबद्धता अपनाना आपके लिए हितकर साबित होगा। जीवन साथी के साथ जीवन की छोटी-2 खुशियां जरूर शेयर करें, जिससे रिष्तों में मधुरता व स्थिरता आयेगी। आप-अपने बच्चों को पाकेटमनी दें, किन्तु हिसाब जरूर लें अन्यथा बच्चे धन का दुरूप्रयोग करेंगे। महिलायें अपनी बेहतरी के लिए कुछ करने को लालयित रहेंगी।

वृश्चिक-परिवार के प्रति प्रतीकात्मक त्याग करना पड़ सकता है

इस सप्ताह कुछ ऐसे कार्य आपके द्वारा हो सकते है, जिन्हें करने के बाद आपको आत्म-ग्लानि होगी। गैर सरकारी संस्थाओं से जुड़े लोग कोई भी नयी योजना बनाने से पूर्व अपने स्वविवेक का इस्तेमाल अवश्य करें। कुछ निज सम्बन्धों से लाभ व सहयोग क की आशा नजर आ रही है। परिवार के प्रति प्रतीकात्मक त्याग करना पड़ सकता है। जो खो गया है, उसे अफसोस न करके, जो बचा है, उसको बचाने का प्रयास करें। महिलायें अपने कर्तव्यों से मुंह न मोड़े।

धनु-ऑफिस के कार्यो में लोग आपका विरोध करेंगे

इस समय आर्थिक परिपेक्ष्य में किये गये कार्यो में बधायें समाप्त होकर सफलता मिलने के आसार नजर आ रहे है। ऑफिस के कार्यो में लोग आपका विरोध करेंगे किन्तु आपको सिर्फ रक्षात्मक रवैया ही अपनाना है। मानसिक तनाव में कुछ कमी आयेगी जिससे नयें कार्यो में मन लगेगा। मन में आये विचार को जीवन साथी के समक्ष रखना अपरिहार्य है, क्योंकि यही एक तरीका है एक-दूसरे को समझने का। महिलाओं को अपने सकारात्मक पहलुओं पर विचार करने आवश्यकता है। जीविका-रेस्टोरेन्टे व होटल के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ मुहूर्त-बुधवार सुबह 08ः10 मि0 से 10ः20 मि0 तक। गुरू मन्त्र-लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करें।

मकर- नए सम्बन्धों में इजाफा होगा जिससे आप खुश रहेंगे

इस सप्ताह कुछ लोगों के लिए परिस्थितियां प्रतिकूल रह सकती है, किन्तु परिश्रम से सब ठीक हो जायेगा। कुछ कार्यो के पूर्ण होने से सार्थक परिणाम सामने आयेंगे। आर्थिक स्थितियों में पहले की अपेक्षा मजबूती आयेगी। कुछ भौतिक वस्तुओं की खरीद्दारी होने के आसार नजर आ रहे है। नयें सम्बन्धों में इजाफा होगा जिसके दूरगामी परिणाम सुखद होंगे। मजबूत इरादों से हर मंजिल आसान लगती है। महिलायें जीत व हार के बारें में न सोंचकर अपनी काबलियत पर ध्यान दें।

कुम्भ- मन को केन्द्रित करना बेहद जरूरी

सफलता का काफी हद तक दारोमदार आपके दृष्टिकोट, सोंच और कार्यशैली पर निर्भर है। किसी भी समस्या को हल करने के लिए मन को केन्द्रित करना बेहद जरूरी है। कालान्तर में किये कार्यो का अफसोस न करके बल्कि वर्तमान के कार्यो को मेहनत और सलीके करना उचित रहेगा। ऑफिस में किस व्यक्ति से कब और कैसे बाते करनी है, यह अपने-आप में एक अद्भुत कला है। छात्र स्वंय की कमियों को समझने की कोशिश करें। महिलायें नयें सम्बन्धों में नजदीकियां सोंच-समझकर ही बढ़ायें।

मीन- मन अध्यात्मिक क्रियाओं की ओर अग्रसर होगा

इस सप्ताह कुछ लोग कार्यक्षेत्र से सम्बन्धित जानकारियों को बढ़ाने का अधिकाधिक कोशिश करें। यहीं नहीं उपलब्ध सूचनाओं को कन्फर्म करना भी जरूरी है। प्रतियोगिता में सबसे अहम बात है, अपने-आपको ठीक से समझकर एंव पूरी उर्जा से सत्त प्रयास करना। पारिवारिक रिश्तों को बखूबी निभाने के लिए कुछ तो त्याग करना ही पड़ेगा। कुछ लोगों का मन अध्यात्मिक क्रियाओं की ओर अग्रसर होगा। महिलायें अपनी योजनाओं को गुप्त रखने का प्रत्यन करें।

Have a great day!
Read more...

English Summary

Saptahik Rashifal in Hindi, Weekly Rashifal in Hindi, Weekly Horoscope by Zodiac Sign.