• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महंगी हो सकती है चाय की चुस्की! दार्जिलिंग चाय उत्पादन में आई जबरदस्त गिरावट

|
Google Oneindia News

दार्जिलिंग, 04 जनवरी। देश में बढ़ती महंगाई के बीच आने वाले दिनों में चाय की चुस्की भी महंगी पड़ सकती है। इसकी वजह पिछले साल चाय उत्पादन में आई रिकॉर्ड गिरावट को बताया जा रहा है। दरअसल, दुनियाभर में लोकप्रिय चाय किस्मों में से एक दार्जिलिंग की चाय का उत्पादन में साल 2021 में रिकॉर्ड स्तर पर गिरकर 6.5 मिलियन किलोग्राम रह गया है। बता दें कि यह गिरावट पिछले दो दशकों में आई सबसे अधिक गिरावट है। 20 साल पहले दार्जिलिंग चाय उत्पादन 13 मिलियन किलोग्राम था, जो अब आधा रह गया है। इस आंकड़े ने चाय के शौकीनों को बड़ा झटका दिया है।

tea can be expensive Tremendous decline in Darjeeling tea production

बताया जा रहा है कि चाय उत्पादन में आई इस कमी की वजह से काफी नुकसान हो रहा है। जलवायु परिवर्तन, बागानों के बंद होने और चाय श्रमिकों के बीच उच्च स्तर की कमी के साथ-साथ साल 2017 में पहाड़ियों के आंदोलन की वजह से निर्यात बाजारों के बंद होने व घरेलू बाजार में दार्जिलिंग चाय को बढ़ावा देने के प्रयासों में कमी के चलते उत्पादन में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। अब बागवानों को इस बात का डर सता रहा है कि कहीं हिमाचल प्रदेश के पालमपुर की चाय की तरह दार्जिलिंग चाय भी इतिहास में न खो जाए।

यह भी पढ़ें: ये है सबसे महंगी चाय की पत्ती, असम में 99,999 रुपए की 1 किलो बिकी, कैसा है स्वाद और रंग?

इसके लिए बागवानों ने सरकार से मदद की मांग की है, उत्पादन बढ़ाने के लिए उन्हें पुनरुद्धार पैकेज की आवश्यकता है। पिछले कुछ सालों में चाय की मांग भी बढ़ी है, जिसके चलते उत्पादन में कमी हो रही है। उत्पादन में गिरावट के चलते अब चाय को लेकर बड़े संकट का डर भी सताने लगा है। बता दें कि दार्जिलिंग चाय अपने खास स्वाद और सुगंध के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है, इन खासियतों की वजहों से ही इस चाय को जीआई टैग भी मिला है।

Comments
English summary
tea can be expensive Tremendous decline in Darjeeling tea production
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X