• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Smart Farming : किसानों को मोबाइल ऐप्स से मदद, उंगलियों की नोक पर हर समस्या का समाधान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 मई : बदलते दौर के साथ हर क्षेत्र में तकनीक की पैठ का एहसास हो रहा है। तकनीक की मदद से समस्याओं के समाधान हमारी फिंगर टिप्स यानी उंगलियों की नोक पर मिल जाते हैं। तकनीक किसानों के लिए भी मददगार साबित हो रही है। मोबाइल ऐप्स की मदद के किसान मौसम के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। अब तो कुछ ऐसे मोबाइल ऐप भी विकसित हो चुके हैं, जिनसे किसान अपने उत्पादों को सीधा खेत से बाजार में बेच सकते हैं। स्मार्ट फार्मिंग पर वनइंडिया हिंदी की इस रिपोर्ट में पढ़िए कुछ ऐसे ही मोबाइल ऐप्स के बारे में जिनसे किसानों को खेती के टिप्स के अलावा, बीज के प्रकार, फर्टिलाइजर और बाजार की कीमत जैसी जरूरी जानकारी आसानी से मिलती है।

mobile apps

फसल की बीमारी की पहचान

किसानी में तकनीक के सकारात्मक असर से किसानों को एक वैश्विक प्लेटफॉर्म मिला है। इस मंच पर किसानों की परेशानी दूर करने के लिए हजारों विशेषज्ञ उपलब्ध हैं। सुदूर इलाकों के खेत में लगी फसलों में हुई बीमारी मिनटों में पकड़ी जा सकती है। दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में बैठे विशेषज्ञ और वैज्ञानिक फसलों की बीमारी पहचानने के बाद उचित इलाज का परामर्श देते हैं। फसल बर्बाद होने से बचती है।

मिट्टी की सेहत

खेती (agriculture) करते समय समय से परामर्श मिलने से किसानों का नुकसान कम होता है, लागत के अनुपात में मुनाफा भी बढ़ता है। मौसम का अलर्ट मिलने पर किसान अपनी फसल की सुरक्षा के लिए एहतियात बरतते हैं। जरूरत के मुताबिक फर्टिलाइजर और जैविक खाद जैसी चीजों प्रयोग से मिट्टी की सेहत भी ठीक बनी रहती है। यानी फसल की पैदावार शानदार। वैज्ञानिक तरीकों से की गई खेती से किसानों की आर्थिक सेहत सुधरती है। मिट्टी की उर्वरा शक्ति भी बरकरार रहती है। जानिए किन ऐप्स की मदद से खेती-किसानी बन रही है आसान:

देहात किसान फार्मिंग गाइड (DeHaat Kisan: Farming Guide)

  • फसल की समस्या का समाधान
  • खेती के विशेषज्ञ से सलाह
  • सवाल जवाब करने का ऑप्शन
  • फसल पर मौसम के असर की जानकारी
  • खेत की निगरानी सेटेलाइट से करने की सुविधा
  • बुआई से कटाई तक की जानकारी
  • कृषि दुकान से बीज उर्वरक और औजार खरीदने के विकल्प
  • किसान ऋण, फसल बीमा और हार्वेस्टर से जुड़ी सेवाएं

मेघदूत ऐप
किसानों के लिए मौसम अनुकूल होना सबसे जरूरी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मेघदूत ऐप विकसित कर मौसम पूर्वानुमान को काफी सटीक बनाया है। इस ऐप का मकसद सरल और उपयोग में आसान मोबाइल ऐप्लिकेशन पर मौसम की जानकारी देना है। इसके अलावा हर मंगलवार और शुक्रवार को एग्रो मेट फील्ड यूनिट्स (AMFU) द्वारा स्थानीय भाषा में सलाह भी जारी की जाती है। मेघदूत मोबाइल ऐप्लिकेशन भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) की एक संयुक्त पहल है। इसे आईआईटीएम, पुणे और आईएमडी, दिल्ली के सहयोग से इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर द सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (ICRISAT), हैदराबाद में डिजिटल कृषि अनुसंधान थीम पर विकसित किया गया था।

ये भी पढ़ें- Muskmelon : सरदा खरबूजे की खेती में फसल सड़ने की टेंशन नहीं, मार्केट में अच्छी डिमांड

Comments
English summary
know about moblie applications helping farmers in better crop cultivation and getting good market price for produce.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X