• search
keyboard_backspace

Coronavirus: मलेशिया में 10 गुना ज्यादा घातक रूप का पता चला, 'D614G' के बारे में सबकुछ जानिए

नई दिल्ली- मलेशिया में नोवल कोरोना वायरस के एक नए रूप (strain) 'D614G'का पता चला है, जिसे 10 गुना ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है। यह जानकारी मलेशिया के डायरेक्टर जनरल हेल्थ नूर हिशम अब्दुल्ला ने अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए साझा की है। वहां एक क्लस्टर में कोविड-19 के तीन मामलों में म्युटेशन होने का तब पता चला, जब एक रेस्टोरेंट मालिक जो कि वहां का स्थायी निवासी है, भारत से लौटकर वापस पहुंचा था। दूसरे मामले में फिलीपींस से लौटे लोगों के क्लस्टर में भी ऐसे केस मिले हैं। अब्दुल्ला ने कहा है कि नए रूप के सामने आने का यह मतलब है कि अभी जिन स्टडीज के आधार पर वैक्सीन बनी हैं या बन रही हैं ,वह म्युटेशन की वजह से बेअसर साबित हो सकती हैं।

10 times more deadly form of coronavirus detected in Malaysia, know everything about D614G

मलेशिया के डायरेक्टर जनरल हेल्थ नूर हिशम अब्दुल्ला का कहना है कि, 'अभी तक तो इन दोनों क्लस्टरों में तेजी से स्वास्थ्य सेवाओं की बहाली करने की वजह से जमीनी हालात को नियंत्रित कर लिया गया है। यह टेस्ट शुरुआती टेस्ट है। कई दूसरे मामलों में कई फॉलोअप टेस्ट भी हो रहे हैं। इनमें दोनों क्लस्टरों के इंडेक्स केस भी शामिल हैं। ' अब्दुल्ला का कहना है कि इसका अर्थ ये है कि देश में लोगों को ज्यादा जागरूक और सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि म्युटेशन की वजह से दूसरे लोगों में 10 गुना ज्यादा संक्रमण होता है और 'सुपर स्प्रेडर' की तरह उससे बहुत आसानी से फैलता जाता है। उन्होंने कहा कि मलेशिया ने मुख्य कदम ये उठाया है कि जन स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान दिया गया है और लोगों को कोविड-19 के नियमों को सख्ती से पालन करने को कहा गया है, जिसमें स्वच्छता और सार्वजनक जगहों पर बचाव की कोशिशें शामिल हैं।

वैसे यह म्युटेशन अब यूरोप और अमेरिका में भी प्रमुख रूप बन चुका है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन अभी भी कह रहा है कि strain के ज्यादा गंभीर रोग में परिवर्तिन होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं। सेल (Cell) की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी जितनी भी वैक्सीन बन रही हैं, हो सकता है कि उनपर म्युटेशन का कोई ज्यादा प्रभाव न पड़े।

English summary
10 times more deadly form of coronavirus detected in Malaysia, know everything about 'D614G'
For Daily Alerts
Related News
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X