• search
keyboard_backspace

10 Rajaji Marg:प्रणब मुखर्जी के परिवार ने खाली किया ऐतिहासिक बंगला, जानिए इसमें रह चुकी हस्तियों के नाम

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के परिवार वालों ने राजधानी के लुटियंस बंगला जोन में स्थित 10, राजाजी मार्ग वाला उनका आधिकारिक आवास खाली कर दिया है। 25 जुलाई, 2017 को राष्ट्रपति पद का कार्यकाल समाप्त होने के बाद प्रणब दा इसी सरकारी बंगले में रहते थे। पिछले साल 31 अगस्त को उनका लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था, तब से उनका यह आधिकारिक आवास उनके परिवार वालों के पास था। लेकिन अब उन्होंने यह बंगला शहरी आवास मंत्रालय से संबंधित अधिकारियों को सौंप दिया है। 10, राजाजी मार्ग का अपना एक खास ऐतिहासिक महत्त्व है और देश में कई ऐसी बड़ी हस्तियां हुई हैं, जिन्होंने समय-समय पर इस बंगले की शोभा बढ़ाई है।

10 राजाजी मार्ग क्या है?

10 राजाजी मार्ग क्या है?

यह राजधानी के लुटियंस बंगला जोन में स्थित ब्रिटिश काल में बनी एक इमारत है। राजाजी मार्ग को पहले किंग जॉर्ज एवेन्यु के नाम से जाना जाता था, जो कि ब्रिटेन के राजा किंग जॉर्ज पंचम के नाम पर पड़ा था। आजादी के बाद इसका नाम भारत के अंतिम गवर्नर जनरल चक्रवर्ती राजगोपालाचारी के नाम पर कर दिया गया, क्योंकि उनका आवास भी इसी मार्ग पर था। उन्हें प्यार से लोग 'राजाजी' के नाम से जानते थे और यही इस मार्ग से जुड़ गया। यह एक दो-मंजिला इमारत है, जिसकी पहचान इसकी ढालनुमा लाल-टाइल वाली छत है, जिसमें अंग्रेजों के जमाने की चिमनियां लगी हुई हैं। 8 कमरों वाला यह बंगला 11,776 वर्ग फीट इलाके में फैला है, जिसमें खूब चौड़े लॉन और गार्डन हैं। साथ ही सेवकों के लिए भी अलग से आवास बने हुए हैं।

प्रणब से पहले रहा कलाम का ठिकाना

प्रणब से पहले रहा कलाम का ठिकाना

प्रणब मुखर्जी से पहले 2015 में अपने निधन तक इसी बंगले में देश के जनता के लोकप्रिय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम भी रहा करते थे। राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म होने के बाद कलाम साहब को भी यही बंगला आवंटित किया गया था। इस बंगले की निचली मंजिल पर एक लाइब्रेरी भी है, जिससे लगा हुआ एक रीडिंग स्पेश भी है, जो यहां रहने वाली हस्तियों के पुस्तक प्रेमी होने के चलते बनाया गया है। यहां की लाइब्रेरी को समृद्ध बनाने का श्रेय खुद कलाम साहब को ही जाता है।

बिना किराए के मिलता है पूर्व राष्ट्रपति को सरकारी आवास

बिना किराए के मिलता है पूर्व राष्ट्रपति को सरकारी आवास

बता दें कि प्रेसिडेंट पेंशन रूल्स, 1962 के मुताबिक कार्यकाल खत्म होने के बाद देश के राष्ट्रपति को पूरे भारत में कहीं भी, उसके इच्छा के अनुसार बिना-किराए का आवास उपलब्ध करवाया जाता है। वह अपने पूरा जीवन ऐसे आवास में रह सकता है, जिसमें उसे पानी और बिजली का कनेक्शन भी मुफ्त उपलब्ध करवाया जाता है। इसी के तहत प्रणब मुखर्जी और एपीजे अब्दुल कलाम के दिल्ली के यह ऐतिहासिक बंगला आवंटित किया गया था।

10 राजाजी मार्ग का नाम कई बड़ी हस्तियों से जुड़ा है

10 राजाजी मार्ग का नाम कई बड़ी हस्तियों से जुड़ा है

10 राजाजी मार्ग का नाम शुरू से महान हस्तियों के साथ जुड़ा रहा है। कहते हैं नई दिल्ली के लुटियंस जोन को डिजाइन करने वाले एडविन लुटियन खुद भी इस बंगले में रह चुके हैं। उन्हें आधुनिक दिल्ली का चीफ आर्किटेक्ट माना जाता है, जिन्होंने राष्ट्रपति भवन, संसद भवन से लेकर नॉर्थ ब्लॉक-साउथ ब्लॉक से लेकर कनॉट प्लेस समेत पूरे लुटियंस जोन को डिजाइन किया था। आज भी भारत में ब्रिटिश हाई कमिश्नर राजाजी मार्ग पर भव्य बंगला नंबर 2 में ही रहते हैं। पहले यहीं से ब्रिटिश हाई कमीशन भी चलता था, जो अब चाणक्यपुरी की नई इमारत में शिफ्ट हो चुका है।

राजाजी मार्ग पर ही है आर्मी चीफ का आवास

राजाजी मार्ग पर ही है आर्मी चीफ का आवास

पूर्व राष्ट्रपति कलाम के निधन के बाद 2015 में यह बंगला तत्कालीन केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा को आवंटित किया गया था, जो मुखर्जी के शिफ्ट होने के पहले तक वहीं रहते थे। शर्मा को इसकी जगह 10 अकबर रोड वाला बंगला दिया गया था। राजाजी मार्ग के 4 नंबर बंगले में थल सेनाध्यक्ष एमएम नरवणे रहते हैं, जो आर्मी हाउस के नाम से भी जाना जाता है। वो भी एक डबल स्टोरी बंगला है, जहां जनरल सैम मानेकशॉ और जनरल के सुंदरजी जैसे विख्यात सेना प्रमुख रह चुके हैं।

इसे भी पढ़ें- Delhi MCD Election 2021: क्या AAP ने भाजपा के लिए खतरे की घंटी बजा दी?इसे भी पढ़ें- Delhi MCD Election 2021: क्या AAP ने भाजपा के लिए खतरे की घंटी बजा दी?

English summary
10 Rajaji Marg:Pranab Mukherjee's family vacated the bungalow with Lutyens zone in New Delhi,Many big celebrities including APJ Abdul Kalam have been here
For Daily Alerts
Related News
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X