योगी आदित्यनाथ ने पुलिस को दिया अपनी छवि सुधारने का निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस को साफ शब्दों में दिया निर्देश, अपनी छवि को सुधारें।

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस को नसीहत देते हुए साफ कहा है कि वह अपनी कार्यप्रणाली और व्यवहार में परिवर्तन लाए, जिससे कि लोगों को सुरक्षा की भावना महसूस हो। प्रदेश में भ्रष्टाचार निवारण संगठन की कार्यप्रणाली से नाराज योगी आदित्यनाथ ने इसके पुनर्गठन की भी बात कही है, इसके लिए उन्होंने बकायदा एक टोल फ्री नंबर जारी करने को भी कहा है।

लोगों को महसूस हो सुरक्षा का भाव

प्रदेश की पुलिस की छवि को सुधारने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता के बीच पुलिस की छवि को सुधारना होगा, पुलिस की छवि ऐसी होनी चाहिए ताकि अपराधियों में उसका भय हो जबकि सामान्य नागरिकों के भीतर सुरक्षा का एहसास जागे। शास्त्री भवन में सतर्कता और कारागार विभाग के प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस को एसी छवि बनानी चाहिए जिससे की समाज में शांति का माहौल कायम हो।

छोटी घटनाओं का भी लिया जाए संज्ञान

मुख्यमंत्री ने साफ किया है कि जो लोग डायल 100 पर जानकारी देते हैं उन्हें बिल्कुल भी परेशान नहीं किया जाना चाहिए, पुलिस को जनता के साथ सीधा संवाद स्थापित करना चाहिए और छोटी से छोटी घटनाओं का भी संज्ञान लेना चाहिए, छोटी घटनाओं का संज्ञान लेने से बड़ी घटनाओं को होने से रोका जा सकता है। ऐसे में पुलिस को इन घटनाओं को भी गंभीरता से लेना चाहिए।

भर्तियों में हो पार्दर्शिता

प्रदेश में नए थानों के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करने का भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है, उन्होंने कहा कि इसका प्रस्ताव तैयार करके भारत सरकार को प्रेषित किया जाए और केंद्र की मदद से इन थानों को पुनर्जीवित किया जाए। पुलिस में भर्ती की प्रक्रिया को बेहतर और पारदर्शी बनाने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भर्ती की प्रक्रिया को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना होगा, साथ ही इसमें खामियों को खत्म करना होगा। अनियमितता की वजह से भर्तियां प्रभावित होती हैं और न्यायालय को हस्तक्षेप करना पड़ता है।

आधुनिक उपकरणों पर दिया जोर

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पुलिस का व्यवहार मित्रतापूर्ण होना चाहिए, जिससे लोगों के बीच उसका भरोसा बढ़े और कोई भी कानून के साथ खिलवाड़ ना करे, उत्पीड़न, आतंक ऱऔ एसिड अटैक जैसी जघन्य घटनाओं पर पुलिस को त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस को ऐसे लोगों को चिन्हित करना चाहिइए जो अपराधी तत्व के हैं और आसामाजिक तत्वों से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने आधुनिक उपरकरणों के इस्तेमाल पर भी जोर दिया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi Adityanth asks police officials to improve its image. He says people must feel free to approach them.
Please Wait while comments are loading...