उत्‍तर प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी, 70 लाख नौकरियां देगी योगी सरकार

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने पांच साल में 70 लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराने का लक्ष्य तय किया है। यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम के दौरान शनिवार को कही।

उत्‍तर प्रदेश के युवाओं के लिए खुशखबरी, 70 लाख नौकरियां देगी योगी सरकार

उन्होंने कहा कि 'यूपी एक विशाल संभावनाओं वाला राज्य है। हमने पांच साल में 70 लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है, जिसमें से 10 लाख नौकरियां व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास विभागों के जरिए प्रदान की जाएंगी।' योगी, विश्व युवा कौशल दिवस के समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृषि, डेयरी, लघु उद्योग और औद्योगिक विकास विभागों में बेहतर समन्वय पर बल देते हुए, आदित्यनाथ ने कहा कि युवाओं को कौशल विकास के लाभों से अवगत कराया जाना चाहिए।

101 योजनाओं का उद्घाटन

इस दुनिया में कोई भी असमर्थ नहीं है, इस पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं को कुशल बनाने के लिए 'दिशा देना' एक 'गर्व की बात' थी। इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास विभागों की 101 योजनाओं का उद्घाटन किया।

इस दौरान यूपी सरकार और राजस्थान स्पिनिंग और वीविंग मिल्स, भीलवाड़ा के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू के अनुसार, मिल चार वर्षों की अवधि में वस्त्र, खुदरा और परिधान क्षेत्र में 26,000 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित करेगी।

आदित्यनाथ ने कहा कि कृषि के अलावा, कपड़ा एक और क्षेत्र है जो राज्य में अधिकतम नौकरियों की पैदा कर सकता है। राज्य में बंद किए गए कपड़ा मिलों को फिर से खोलने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि यह रोजगार के अवसरों को एक बड़े पैमाने पर खुल जाएगा।

ये भी पढ़ें: लखनऊ: KGMU के दो मंजिलों पर लगी भीषण आग, दमकल की 18 गाड़ियां मौके पर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi Adityanath government promises 70 lakh jobs
Please Wait while comments are loading...