यूपी के शाहजहांपुर में सांपों का आंतक, 35 को डसा, 6 की मौत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

शाहजहांपुर। यूपी के शाहजहांपुर में इन दिनों सांप का आतंक छाया हुआ है। आलम ये है कि सरकारी अस्पतालों में पिछले एक हफ्ते में तीन दर्जन से ज्यादा सांप काटने के मामले दर्ज किये गये है जिनमें लगभग आधा दर्जन लोग की मौत हो चुकी है। फिलहाल सांपों के तादात बढ़ने और सांप के डसे जाने की घटनाओं में बढ़ोत्तरी के चलते लोगों में दहशत बरकरार है। बरसात के मौसम में बाढ़ आने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इस बीच नदी में नाव का पीछा करते हुए एक सांप का वीडियो कैमरे में कैद हो गया।

shahjahanpur,uttar pradesh,snake,death,शाहजहांपुर,उत्तर प्रदेश,सांप,मौत

सांप बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा हमलावर हो जाते है। यही वजह है कि सांपों के डसें जाने के मामले में तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही हैं। शाहजहांपुर जिला अस्पताल में सांप के काटे जाने के मरीजों की तादात लगातार बढ़ती जा रही है। यहां दर्ज आंकड़ों पर नजर डाले तो पिछले एक हफ्ते में सांप के काटे जाने के 35 मरीजों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिनमें लगभग आधा दर्जन लोगों की मौत तक हो चुकी है। सांप पकड़ने वाले जानकारों की माने तो सांप बरसात के मौसम में चूहों और मेढकों के शिकार की तलाश में घरों में घुस जाते है और अपने बचाव में लोगों को डंस लेते हैं।

इमरजेन्सी मेडिकल आफिसर, अनुराग पराशर का कहना है कि जिला अस्पताल में सांप के काटे जाने वाली खास दवा एन्टीवेनम प्रयाप्त मात्रा में मौजूद है। लेकिन जरूरत है कि सांप काटे जाने के जल्द से जल्द एन्टीवेनम की डोज मरीज को मिल जाये वरना मरीज की जान जा सकती है। उनका कहना है कि इस मौसम में बिलों में पानी भर जाता है जिससे सांप बाहर आ जाते है और सूखी जगह की तलाश मे वह घर मे घुस जाते है। साथ ही डाक्टर का कहना है सांप के कांटे जाने के बाद मरीज झांड़ फूंक करने वालो के पास न जाकर सीधे अस्पताल आएं।

नदी में नाव का पीछा करते सांप का देखें वीडियो-

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
uprising snake terror in shahjahanpur, 35 beaten, 6 dead
Please Wait while comments are loading...