CBSE के बाद UP बोर्ड की परीक्षाएं भी हुई शुरू, नकल माफियाओं को रोकने के लिए उठाए गए कड़े कदम

Subscribe to Oneindia Hindi

इटावा। उत्तर प्रदेश में आज से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं तो वहीं जिला प्रशासन ने भी नकल रोकने के लिए कमर कस ली है। जहां जिला प्रशासन हर बार नकल विहीन व शान्ति पूर्ण ढंग से परीक्षा कराए जाने के दावे करता है तो वहीं नकल माफिया भी ऐसे समय सक्रिय हो जाते हैं। बीते साल की परीक्षाओं को देखते हुए बात करें तो जिले में कई परीक्षा केन्द्रों से खुलेआम नकल होने की खबर सामने आई है। देखना है प्रशासन इन नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने में कितनी कामयाब होती है?

Read more: बीजेपी MLA की गुंडई का ऑडियो वायरल, सीओ से बोला तुम्हारा दिमाग खराब है क्‍या!

CBSE के बाद UP बोर्ड की परीक्षाएं भी हुई शुरू, नकल माफियाओं को रोकने के लिए उठाए गए कड़े कदम

वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र प्रकाश ने बताया है कि 16 मार्च से हाइस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। शासन की मंशा के मुताबिक परीक्षाएं संपन्न कराने कि पूरी तैयारी कर ली गई है, जहां ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय हैं। सभी स्कूलों पर अत्याधुनिक पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है।

देवेंद्र प्रकाश ने बताया कि उनके सेंटर्स को जिला अधिकारी ने तीस सेक्टरों में डिवाइड किया है। जिसकी निगरानी में तीस सैक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। कुछ केंद्र ऐसे हैं जो बॉर्डर पर हैं। देवेंद्र प्रकाश के मुताबिक वहां भी सिटी मजिस्ट्रेट नामित किए गए हैं। यहां पर नकल माफिया ज्यादा सक्रिय हैं। माफियाओं को चेताते हुए देवेंद्र प्रकाश ने कहा कि नियम के तहत उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी जो परीक्षा में नकल करने या करवाने की कोशिश करेगा।

Read more: आखिर क्यों यूपी के मुख्यमंत्री पद से दूर रहना चाहते हैं राजनाथ सिंह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP Board High School and Intermediate examinations start Strict measures taken to prevent mafia by administration
Please Wait while comments are loading...