विधानसभा चुनाव के बाद 16 मार्च से शुरू होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। देश के सबसे बड़े शैक्षणिक बोर्ड उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से होंगी। इलेक्शन कमीशन से टकराव के बाद बोर्ड ने चुनाव बाद की संभावित तिथियां घोषित की हैं, जिसके तहत 16 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं का शंखनाद होगा। इलेक्शन कमीशन ने भी अपनी ओर से सहमति दे दी है। इसके बाद जल्द ही परीक्षा का टाइम टेबिल जारी किया जाए सकता है। मालूम हो कि इससे पहले फरवरी में ही बोर्ड की परीक्षा कराने के लिए तिथियां घोषित की गई थी, लेकिन कुछ ही घंटे में चुनाव आयोग ने बोर्ड की परीक्षा तिथि पर रोक लगा दी थी।

up board exams विधानसभा चुनाव के बाद 16 मार्च से होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

पहले चुनाव होगा या परीक्षा इस बात को लेकर दोनों ओर से जमकर खींचतान हुई, लेकिन चुनाव आयोग ने सूबे में पहले चुनाव कराने के लिए तिथि घोषित कर दी। इसके बाद यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 मार्च से कराने की घोषणा की है। यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को सौंप था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम भारत निर्वाचन आयोग को मंजूरी के लिए भेज दिया था। यूपी बोर्ड 15 मार्च से ही परीक्षा शुरू कराना चाह रहा था, लेकिन निर्वाचन आयोग ने बोर्ड के अधिकारियों को 16 मार्च से परीक्षा की मंजूरी दी है।

जल्द ही जारी होगी परीक्षा की डेटशीट

अब बोर्ड के अधिकारियों ने भी 16 मार्च से ही परीक्षा शुरू कराने पर सहमति दे दी है। उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम पर निर्वाचन आयोग जल्द ही मुहर लगा देगा। पिछले कई वर्षो में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा 15 दिन व इंटरमीडिएट की परीक्षा 25 कार्यदिवस में पूरी होती रही हैं। अगर तय तिथियों से परीक्षा शुरू हुई तो अप्रैल के प्रथम पखवाड़े में ही परीक्षा पूर्ण हो सकेगी। ये भी पढ़ें: यूपी चुनाव 2017- हार कर भी क्यों मजबूत हो रही है भाजपा?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP Board Examinations will be started from 16 March 2017 after assembly election.
Please Wait while comments are loading...