यूपी चुनाव में कैसे-कैसे चुनाव चिन्ह, किसी उम्मीदवार को मिलेगी मूंगफली तो किसी के हिस्से आएगी कड़ाही

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। यूपी विधानसभा चुनाव में जीत को लेकर जहां मुख्य धारा की पार्टियां रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं, वहीं कई निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतरते हैं। इन उम्मीदवारों को चुनाव आयोग की ओर से चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाता है। जिसकी पूरी लिस्ट चुनाव आयोग ने जारी की है। चुनाव आयोग की ओर बताया गया कि इस बार कुल 97 चुनाव चिन्ह जारी किए गए हैं। जो भी निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरेंगे उन्हें इन्हीं चुनाव चिन्ह में से अपना चुनाव निशान चुनना होगा। चुनाव आयोग की लिस्ट में जिन नामों को शामिल किया गया है उसमें खाने-पीने की चीजों के अलावा, घरेलू सामान, साज-सज्जा का सामान, खेल का सामान सभी शामिल हैं। 

voting यूपी चुनाव में उम्मीदवारों को मिले कैसे-कैसे चुनाव चिन्ह...

चुनाव आयोग ने जारी की चुनाव चिन्ह की लिस्ट

हो सकता है इस बार के चुनाव में कोई उम्मीदवार चूड़ी के चुनाव निशान पर चुनाव लड़ता नजर आ सकता है तो किसी उम्मीदवार का चुनाव निशान एयरकंडीशनर हो सकता है। शिमला मिर्च या मिर्च भी उम्मीदवार का चुनाव निशान हो सकता है। आइसक्रीम और खाने की थाली के चुनाव निशान पर भी उम्मीदवार मैदान में नजर आ सकते हैं। दरअसल चुनाव आयोग की ओर से इस बार 97 चुनाव चिन्हों की सूची जारी की गई है। निर्दलीय उम्मीदवारों को इन्ही में से अपना चुनाव चिन्ह चुनना है। उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह का आवंटन खास प्रक्रिया के तहत किया जाता है। जिसमें उम्मीदवार से नामांकन वापसी के दिन तीन-तीन चुनाव चिन्ह के नाम मांगे जाते हैं। फिर अधिकारी उन चुनाव चिन्हों की उपलब्धता की जांच करते हैं। जांच-पड़ताल के बाद ही उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाता है। अगर उम्मीदवार के चुनाव निशान की पहली पसंद की उपलब्धता नहीं होती तो दूसरे और तीसरे नंबर वाले चुनाव निशान की उपलब्धता को देखा जाता है। उनमें से कोई चुनाव निशान उन्हें आवंटित कर दिया जाता है।

चुनाव आयोग की ओर से जारी लिस्ट पर गौर करें तो इस बार चुनाव में उतरने वाले निर्दलीय उम्मीदवारों को चूड़ी, मोतियों का हार, बेबी वॉकर, एयर कंशीनर, अलमारी, लिफाफा, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, खाने से भरी थाली, भिंडी , आइसक्रीम, हेलमेट, सिलाई मशीन, ट्रैक्टर चलाता किसान, टायर, कप-प्लेट, कैरम बोर्ड, कैमरा, टॉर्च जैसी वस्तुएं चुनाव निशान के तौर पर मिल सकती है। वही चिमनी, रुम हीटर, कूलर, बटुआ, कुआं, त्रिभुज, बक्शा, बोतल, ड्रिल मशीन, ग्रामोफोन, पैंट, कड़ाही, जंजीर, कैमरा, फव्वारा शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें:- सत्ता की सवारी के लिए बीएसपी ने इन दागियों को बैठाया हाथी पर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP assembly election 2017: Election Commission has issued list of election symbols.
Please Wait while comments are loading...