यूपी विधान सभा चुनाव 2017: सपा-कांग्रेस के बीच डील फाइनल, गठबंधन का आज हो सकता है ऐलान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। सपा दंगल के बीच चुनावी समर की तैयारी में सीएम अखिलेश पूरे दिल-ओ-जान से जुटे हैं और इसी वजह से आज चुनावों के मद्देनजर समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के बीच गठबंधन का ऐलान हो सकता है। सपा दंगल: 'साइकिल' तो बेटा अखिलेश ले गया, अब क्या करेंगे पैदल मुलायम?

मीडिया सूत्रों के मुताबिक सीएम अखिलेश यादव कांग्रेस के लिए 89 और रालोद के लिए 21 सीटें छोड़ने को तैयार हैं, जबकि कांग्रेस 100 सीटों की मांग कर रही है, जिसके कारण पेंच थोड़ा फंसा हुआ है।

यूपी विधानसभा चुनाव में 403 सीटें

मालूम हो कि यूपी विधानसभा चुनाव में 403 सीटें हैं, अगर कांग्रेस की बात समाजवादी पार्टी मान लेती है तो फिर सपा सोनिया गांधी और राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्रों रायबरेली और अमेठी की कई सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ सकती है। वैसे राम गोपाल यादव ने पहले ही क्लियर कर दिया था कि गठबंधन का ऐलान एक-दो दिन में हो सकता है और वो दिन आज हो सकता है।

शीला दीक्षित ने सीएम दावेदारी छोड़ी

तो वहीं कांग्रेस के यूपी प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने गठबंधन को लेकर जल्द बात पूरी हो जाने की उम्मीद जताई है तो वहीं शीला दीक्षित पहले ही कह चुकी हैं कि अखिलेश के लिए वे सीएम पद की दावेदारी छोड़ने को तैयार हैं।

मुस्लिम वोटरों के लिए हो रहा गठबंधन

यूपी में 19% मुस्लिम हैं। यह सपा और बसपा के वोटर्स हैं। बसपा ने इस बार 93 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं। पिछले बार 67 टिकट दिए थे। अब सपा और कांग्रेस से गठबंधन पर मुस्लिम वोटर का भरोसा बढ़ेगा, इसी के मद्देनजर अखिलेश यादव और राहुल गांधी इस डील के लिए काफी परेशान थे, जिसे असली जामा आज पहनाया जा सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Congress will have an alliance with Samajwadi Party in Uttar Pradesh. The details of the arrangement will be announced Today said Media Sources.
Please Wait while comments are loading...