यूपी विधानसभा चुनाव 2017: मोदी-शाह के लिए अनुप्रिया पटेल ने खड़ी की नई मुसीबत

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। यूपी में चुनावी संग्राम को लेकर भारतीय जनता पार्टी लगातार अपनी रणनीति बनाने में जुटी हुई है। पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आने के बाद अब दूसरी सूची को लेकर घमासान तेज होता जा रहा है। जहां पार्टी के सहयोगी दलों अपना दल और भारतीय समाजवादी पार्टी ने बीजेपी से ज्यादा सीटों की मांग की है, दूसरी ओर बीजेपी से जुड़े नेता भी अपने करीबियों को टिकट दिलाने की कवायद में जुटे हुए हैं। यही वजह है कि पार्टी उम्मीदवारों की दूसरी सूची अभी तक घोषित नहीं की जा सकी है।

anupriya यूपी चुनाव: मोदी-शाह के लिए अनुप्रिया पटेल ने खड़ी नई मुसीबत

बीजेपी की रणनीति सहयोगियों को 20 से 25 सीटें देने पर

यूपी चुनाव को लेकर रणनीति बनाने में जुटी बीजेपी आलाकमान की नजर जीत का फॉर्म्यूला तलाशने में है। बिहार चुनाव के इतिहास को देखते हुए बीजेपी के रणनीतिकार हर कदम फूंक-फूंक कर उठा रहे हैं। यही वजह है कि पार्टी अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी करने से पहले सभी को मनाने जुटी हुई है। पार्टी की नजर सर्वसम्मति से उम्मीदवार घोषित करने पर है। इसको लेकर बीजेपी नेताओं की सहयोगी दलों अपना दल और भारतीय समाजवादी पार्टी के नेताओं से कई दौर की बैठक हुई है। बता दें की अपना दल की मुखिया अनुप्रिया पटेल केंद्र सरकार में मंत्री हैं, वहीं भारतीय समाजवादी पार्टी के मुखिया ओम प्रकाश राजभर हैं। पार्टी नेताओं की दोनों सहयोगी दलों के नेताओं के साथ बैठक हो चुकी है। इन दोनों पार्टियों का प्रभाव पूर्वी उत्तर प्रदेश में ज्यादा है। खासकर कुर्मी और राजभर मतदाताओं के बीच इनकी पार्टियों का अच्छा असर है।
इसे भी पढ़ें:- मुस्लिम वोटरों के लिए मायावती ने चला ऐसा दांव, विरोधी हो जाएंगे चित

बीजेपी पूर्वी उत्तर प्रदेश में पारंपरिक तौर पर कमजोर मानी जाती है। ऐसे में उन्होंने इन दोनों दलों से गठबंधन किया है। बता दें कि पूर्वी उत्तर प्रदेश समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल को उम्मीद थी कि यूपी चुनाव में उनकी पार्टी को 50 सीटें मिलेंगी, हालांकि बीजेपी की सुलह के बाद उन्होंने 30 सीटों की मांग की है। दूसरी ओर बीजेपी आलाकमान की रणनीति सहयोगियों को 20 से 25 सीटों के बीच रोकने की है। बता दें कि अपना दल के दो धड़े हैं, एक हिस्से का नेतृत्व अनुप्रिया पटेल कर रही हैं। दूसरे हिस्से का नेतृत्व मां कृष्णा पटेल कर रही हैं, उनका बीजेपी से संबंध नहीं है। कृष्णा पटेल वाला धड़ा समाजवादी पार्टी से गठबंधन की रणनीति बना रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
up assembly election 2017: BJP allies demand more seats but the wants winning formula.
Please Wait while comments are loading...