VIDEO: गांव की खुशहाली के लिए दो किशोरियों ने लिया प्रण, सब टकटकी लगाए देख रहे हैं घड़ी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मथुरा। भारत के कई हिस्सों में मानसून की दस्तक के बाद हुई तेज बारिश से कई राज्य बाढ़ की चपेट में आ चुके है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ कान्हा की नगरी मथुरा में बारिश न होने के कारण किसान और आम नागरिक परेशान हैं। सूर्य की तेज तपिश से ब्रजभूमि के वाशिंदे जूझ रहे हैं। जिसके कारण कान्हा की नगरी की दो किशोरियों ने उपवास रख इंद्रदेव को खुश करने के लिए तपस्या शुरू कर दी है। शनिवार से तपस्या पर बैठी किशोरियों का प्रण है कि जब तक बारिश नहीं होगी तब तक वो तपस्या में लगी रहेंगी।

गांव की खुशहाली के लिए दो किशोरियों ने लिया प्रण, सब टकटकी लगाए देख रहे हैं घड़ी

सूखे पड़े खेत, चेहरों पर मायूसी और तपस्या करती इन किशोरियों की तस्वीर मथुरा के गोवर्धन इलाके के गांव मलसराय की हैं। जहां गांव की किशोरियां इंद्रदेव को खुश करने के लिए गांव के ही एक मंदिर पर उपवास रख तपस्या पर बैठी हैं। तपस्या पर बैठी किशोरियों का मानना है कि उनके द्वारा उपवास और तपस्या से इंद्रदेव प्रसन्न हो वर्षा करेंगे और गर्मी की तपिस और पानी की कमी से निजात दिलाएंगे।

गांव की खुशहाली के लिए दो किशोरियों ने लिया प्रण, सब टकटकी लगाए देख रहे हैं घड़ी

गौरतलब है कि मानसून की दस्तक के बाद से मथुरा के गोवर्धन इलाके में एक भी बारिश नहीं हुई है। लेकिन देश के कई राज्यों में तेज बारिश के साथ बाढ़ भी आ चुकी है। कान्हा की नगरी पर शायद इंद्रदेव की नजर नहीं है। जिसके कारण यहां के किसान और आम नागरिक बारिश न होने के कारण खासा परेशान हैं।

गांव की खुशहाली के लिए दो किशोरियों ने लिया प्रण, सब टकटकी लगाए देख रहे हैं घड़ी

करीब 36 घंटे से तपस्या पर बैठी किशोरियों की पुकार कब तक इंद्रदेव सुनेंगे कहा नहीं जा सकता लेकिन किशोरियों का अपना प्रण है कि जब तक बारिश नहीं होगी वो सब तपस्या पर बैठी रहेंगी। बालिकाओं की इस दृढ़ प्रतिज्ञा को गांव वाले पूरी तरह से सहयोग दे रहे हैं। जहां पर ये कन्याएं तप कर रही हैं वहां पर ग्रामीणों का तांता लगा हुआ है और पूरा माहौल भक्तिमय बना हुआ है।

Read more: शिवलिंग के पास पड़ा था पुजारी का गला कटा शव, जलाभिषेक करने पहुंचे श्रद्धालुओं के उड़े होश

देखिए VIDEO...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Two girls pledge for village goodwill from god
Please Wait while comments are loading...