लखनऊ में पीएम मोदी की सुरक्षा में 7000 से अधिक सुरक्षाकर्मी

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ में दो दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम से पहले जिस तरह से आईबी ने आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद तमाम सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 20 जून को लखनऊ पहुंचेंगे और 21 जून को कार्यक्रम के बाद दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

50 हजार लोग पहुंचेंगे कार्यक्रम में

50 हजार लोग पहुंचेंगे कार्यक्रम में

माना जा रहा है कि पीएम के कार्यक्रम में तकरीबन 50000 लोग इकट्ठा होंगे। यह कार्यक्रम लखनऊ में रमामबाई अंबेडकर मैदान में होगा। पीएम मोदी भारतीय वायुसेना के विमान से 20 जून को चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर 3.50 बजे पहुंचेंगे। यहां से पीएम सीधे हेलीकॉप्टर से जानकीपुरम स्थित सीडीआरआई पहुंचेंगे और इसके नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी यहां के लैब में भी समय गुजारेंगे।

कई अहम कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

कई अहम कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी सीडीआरआई के बाद अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करने के लिए पहुंचेंगे, यहां वह एकेटीयू के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी लखनऊ कानपुर को 400केवी की डीसी ट्रांसमिशन लाइन का तोहफा देंगे। इसके अलावा पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 20 परिवार वालों को नए घर की चाभी सौंपेंगे। इन तमाम कार्यक्रमों के बाद पीएम मोदी मुख्यमंत्री आवास पर रात्रि का भोजन करेंगे और राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे।

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी

पीएम की सुरक्षा का जिम्मा एडीजी लखनऊ जोन अभय कुमार प्रसाद को दिया गया है। अभय कुमार पीएम की सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे जबतक पीएम मोदी लखनऊ में रहेंगे। पीएम की सुरक्षा में 26 एसपी, 51 एएसपी, 137 कमांडिंग अधिकारी, 224 इंस्पेक्टर, 992 सब इंस्पेक्टर, 163 महिला सब इंसपेक्टर, 295 हेड कॉस्टेबल, 3700 कॉस्टेबल, 480 महिला कॉस्टेबल, 12 ट्रैफिक इंसपेक्टर, 157 ट्रैफिक सब इंसपेक्टर, 497 ट्रैफिक कॉस्टेब, 10 सेंट्रल ऑर्म्ड गॉर्ड पुलिस, 25 पीएसी की बटालियन को तैनात किया गया है। इसके अलावा दो एटीएस कमांडो की टीम को पीएम की सुरक्षा में तैनात किया गया है, जबकि पीएम की अंदरूनी स्तर की सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी के पास रहेगा।

400 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए

400 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए

प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए रमाबाई अंबेडकर मैदान में कुल 400 सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है,जहां चप्पे-चप्पे पर लोगों पर नजर रखी जाएगी। पीएम के कार्यक्रम के मद्देनजर सभी डॉक्टरों की 20-21 जून को छुट्टी रद्द कर दी गई है। तमाम वीवीआईपी आंगंतुकों के रुकने के लिए एसजीपीजीआई और कमांड हॉस्पिटल में प्रबंध किया गया है, आपातकाल की स्थिति से निपटने के लिए अस्पताल में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tight security arrangement for PM Modi Yoga event in Lucknow. Thousands of personnel has been deployed for the event.
Please Wait while comments are loading...