सारनाथ: चीन से परेशान तिब्बती छात्र ने 'पीएम' के आने पर खुद को लगाई आग

Subscribe to Oneindia Hindi

वाराणसी। सारनाथ के केंद्रीय तिब्बत संस्थान में गुरुवार को उस वक्त हड़कंप मच गया जब विश्वविद्यालय के एक स्टूडेंट ने केरोसिन तेल अपने ऊपर डाल लगा ली। ये घटना अब हुई जब तिब्बत के निर्वासित पीएम डॉ. लोबसांग सांगेय सभी छात्रों को सम्बोधित कर रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियो के मुताबिक तेनजिंग स्विंग नाम के छात्र ने सम्बोधन में बीच में अपने हॉस्टल से प्रशासनिक भवन पर पहुंच गया। उसने चीन के रवैये पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए आजादी के लिए नारे लगाने शुरू दिये। देखते ही देखते तेनजिंग ने अपने शरीर पर केरोसिन तेल डालकर आत्मदाह की कोशिश की।

Read Also: VIDEO: काशी में उफान पर गंगा, नावों को रोक जारी किया गया हाई अलर्ट

चीन से परेशान तिब्बती छात्र ने 'PM' के आने पर खुद को लगाई आग

फिलहाल तेनजिंग को वाराणसी के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं और उसका इलाज चल रहा हैं। वही इस पूरे मामले पर पीएम डॉ. लोबसांग सांगेय ने कहा कि मेरा सम्बोधन चल रहा था और यदि किसी छात्र में ऐसा किया तो ये गलत रास्ता है। ये ठीक नहीं, अभी तो संयम से रहने की जरूरत है।

चीन से परेशान तिब्बती छात्र ने 'PM' के आने पर खुद को लगाई आग

हॉस्टल से पहुंचा था हाल के बहार

यूनिवर्सिटी के कुलसचिव आरके उपाध्याय ने बताया, 'तेनजिंग हमारे यहां पूर्व मध्यमा (10वीं) का स्टूडेंट है। जिस समय तिब्बत के निर्वासित पीएम डॉ. लोबसांग सांगेय की स्पीच सभागार में चल रही थी, उस समय तेनजिंग अपने ब्वॉयज हॉस्टल 'पद्म संभव' के रूम नंबर 216 से ज्वलन पदार्थ छिड़ककर भागा और प्रशासनिक भवन के सामने जलता हुआ पहुंच गया। उस समय वो आजादी-आजादी का नारा लगा रहा था। उसके साथियों और स्टॉफ ने तत्काल उस पर पानी डालकर आग बुझाया। वो तबतक 60 फीसदी तक जल चुका था। तेनजिंग कर्नाटक के डिस्ट्रि‍क चामराजनगर के मिसरे तलूक का रहने वाला है। उसके पिता का नाम नवांग केडूप है। 13 जुलाई हो हाईस्कूल का रिजल्ट निकला था, जिसमें वह तिब्बती लेंग्वेज और संस्कृत में फेल भी हो गया था।

चीन से परेशान तिब्बती छात्र ने 'PM' के आने पर खुद को लगाई आग

चीन के रवैये से चल रहा था डिप्रेशन में

तेनजिंग स्विंग के दोस्त लुंग सेमि ने हमे बताया की वो काफी दिनों से चीन के तिब्बत के रवैये से डिप्रेशन में रहता था और हमसे आजादी के किये बातें भी करता रहता था। दरअसल शुक्रवार को तिब्बत के निर्वासित पीएम डॉ. लोबसांग सांगेय अतिशाह हॉल में जब स्पीच दे रहे थे तभी तेनजिंग स्विंग जो सारनाथ में केंद्रीय तिब्बती विश्वविद्यालय में 10वीं का छात्र है, वो हॉल के बाहर अपने उसपर केरोसिन का तेल छिड़ककर आग लगते हुए पहुंच गया था।

Read Also: हनुमानगढ़ी की एक गाय बनी फसाद की जड़, थाने पहुंचा मामला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tibeten student tried to self-immolate in Sarnath.
Please Wait while comments are loading...