कांग्रेस के घोषणापत्र में दलितों, किसानों, युवाओं का मुद्दा होगा अहम

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के चुनावों के मद्देनजर आज कांग्रेस अपना घोषणा पत्र जारी करेगी। कांग्रेस के मैनीफेस्टो में युवा, किसान, महिला और दलितों का मुद्दा काफी अहम रहने वाला है। माना जा रहा है कि कांग्रेस इन सभी मुद्दों को अपने मैनीफेस्टो में शामिल कर सकती है। अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस केंद्र की एनडीए सरकार पर भी पलटवार कर सकती है। माना जा रहा है कि कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में सपा, भाजपा की तरह कुछ मुफ्त उपहार देने की भी घोषणा कर सकती है।

congress

माना जा रहा है कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश के वोटरों को लुभाने के लिए कक्षा 9 से 12वीं तक के अनुसूचित जाति के छात्रों को बिजनेस शुरु करने के लिए तीन लाख रुपए तक की मदद की घोषणा कर सकती है। इसमें दो लाख रुपए पर बहुत कम ब्याज होगा, इसके अलावा किसानों के कर्ज माफी की भी घोषणा की जा सकती है। कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में आरक्षण को लेकर भी कुछ अहम ऐलान कर सकती है।

इसे भी पढ़ें- दिलचस्प है अपर्णा-प्रतीक यादव की प्रेमकहानी, बाली उम्र में ही कर बैठे थे इश्क

राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में अपनी किसान यात्रा के दौरान किसानों के कर्ज माफी की बात कही थी, उन्होंने बिजली के बिल को आधा करने व किसानों की फसल के सही मूल्य दिलाने की भी बात कही थी। ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में इन तमाम मुद्दों को कांग्रेस शामिल कर सकती है। सूत्रों की मानें तो पार्टी चीनी मिलों को जोकि बंद पड़ी हैं उन्हें फिर से खोलने का भी ऐलान अपने घोषणा पत्र में कर सकती है। इसके अलावा किसानों की फसल का बीमा, व मछली पालन करने वालों को मदद की भी बात कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में कर सकती है। समाजवादी पार्टी के घोषणा पत्र को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस कई ऐसे वायदों को भी अपने घोषणा पत्र में शामिल कर सकती है जो सपा के घोषणा पत्र में भी हो। इसके अलावा दलितों को मुफ्त में कानूनी मदद की भी बात कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में कर सकती है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
These key announcement likely to be in congress manifesto. Congress to woo dalit, farmer, youth in its manifesto.
Please Wait while comments are loading...