मेरठ के छात्रों ने ईजाद की नई तकनीक, मोबाइल फोन की मदद से ऐसे रुकेगी गाड़ियों की चोरी

उत्तर प्रदेश स्थित मेरठ के दो छात्रों ने ऐसी तकनीक विकसित की है जिससे गाड़ियों की चोरी पर लगाम लग सकती हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

मेरठ। अगर आप वाहन चोरी की वारदातों से परेशान हो चुके हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दसवीं कक्षा के छात्र ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जोकि वाहन चोरी की घटनाओं पर लगाम लगेगी। बस इस डिवाइस को अपने वाहन में छुपा कर रख दीजिये और जैसे ही कोई चोर या अनजान शख्स आपके वाहन को चोरी कर भागने की कोशिश करेगा आपके फोन पर इस डिवाइस से एक कॉल आएगी और आप तत्काल उस कॉल की मदद से अपने वाहन को चोरी होने से बचा सकेंगे।

ऐसे आया विचार

उत्तर प्रदेश स्थित मेरठ के भाई जोगा सिंह पब्लिक स्कूल में दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले रोहित कुमार ने बताया कि मेरठ जनपद वाहन चोरी की घटनाएं होती हैं ऐसे में उसने सोचा कि क्यों न एक ऐसा उपकरण ईजाद किया जाये कि वाहन चोरी की घटनाओं पर रोक लग सके।

आएगी आपको फोन कॉल

रोहित ने एक एक डिवाइस बनाई है जिसको कर या मोटरसाइकिल में छुपाकर रख दें तो जब कोई अज्ञात शख्स या चोर आपकी कर या बाइक को चोरी करने की कोशिश करेगा एकाएक आपके फोन पर एक कॉल आएगी जिससे आप तत्काल मौके पर पहुंचकर अपने वाहन को चोरी होने से बचा सकते हैं।

ढाई हजार रुपए का खर्च

दरअसल, ये डिवाइस एक मोबाइल फोन की तरह ही है और रोहित ने एक मोबाइल लेकर उसको तारो से जोड़कर कई सारे सेंसर से जोड़ दिया। उन सेंसरों को कार की विंडो के भीतर और कार की सीट के नीचे छुपा दिया ऐसे में जब चोर कार की खिड़की खोलकर उसमे बैठेगा तो सीट के नीचे सेंसरों पर प्रेशर पड़ेगा जिससे उक्त डिवाइस में पहले से ही फीड किये गए नम्बर पर घण्टी बज जाएगी और इस तरह आप अलर्ट जायेंगे और आपकी कार या दुपहिया वाहन चोरी होने से बच जायेगा। इसी तरह से ये डिवाइस मोटर साइकिल या स्कूटी में भी रखी जा सकती है। डिवाइस बनाने वाले रोहित ने बताया कि इस डिवाइस को बनाने में उसको आठ दिन लगे और इसमें दो से ढाई हजार रूपये का खर्च आया ।

पिता चलाते हैं छोटी सी दुकान

रोहित और उसके पिता का ने कहा कि अगर ज़िला प्रशासन या सरकार की ओर से उसे मदद मिले तो वो और भी बेहतर डिवाइस बनाकर समाज की भलाई का काम कर सकता है और देश का नाम रोशन कर सकता है। रोहित के पिता मेरठ के घण्टाघर पर एक छोटी से बर्तनों की दुकान चलाते है। उसने मांग की कि अगर उसके पुत्र को सरकार की तरफ से मदद मिले तो वो हमारे देश का नाम रोशन कर सकता है।

ये भी पढ़े: जवान तेज बहादुर यादव के वीडियो पर BSF ने दिया बयान, कहा- वो पहले से ही करता रहा है नियमों का उल्लंघन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Technology invented by students of meerut,uttar pradesh by which your vehcile would be safe
Please Wait while comments are loading...