किडनी ऑपरेशन के बाद संसद में सुषमा स्वराज की धमाकेदार वापसी

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का हाल ही में किडनी का ऑपरेशन हुआ था और लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती थी, लेकिन सफल ऑपरेशन के बाद सुषमा स्वराज ने संसद सत्र के दौरान लोकसभा में जबरदस्त वापसी की है। सुषमा स्वराज ने विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के आरोप पर जबरदस्त पलटवार किया। खड़गे ने आरोप लगाया था कि अमेरिका में भारतीय नागरिकों पर हो रहे हमले पर केंद्र सरकार ने चुप्पी साध रखी थी, जिसपर पलटवार करते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि हमने इस मामले पर उच्च स्तर पर अपना विरोध दर्ज कराया था।

भारतीयों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध

भारतीयों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध

सुषमा स्वराज ने कहा कि अमेरिका में भारतीय नागरिकों पर हो रहे हमले पर हम शांत थे यह आरोप सच्चाई से काफी दूर है, यह सरकार इस तरह से काम नहीं करती है, विदेश में अगर एक भी भारतीय खतरे में है तो तो हम उसकी समस्या को 24 घंटे के भीतर सुलझाने की कोशिश करते हैं। यह सरकार विदेश में रह रहे भारतीय लोगों की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

शीर्ष स्तर पर हमने दर्ज कराया अपना कड़ा विरोध

शीर्ष स्तर पर हमने दर्ज कराया अपना कड़ा विरोध

संसद में विदेश में हो रहे भारतीयों पर हमले पर विस्तार से जवाब देते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि अमेरिका में इंजीनियर श्रीनिवास, कनसास और हार्निश पटेल की हत्या, दीप राय और अशोक मदसानी के एक घटना के दौरान घायल होने के मामले में हमने अपना विरोध शीर्ष स्तर पर दर्ज कराया। इस मामले में हमने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, हाउस ऑफ रिप्रेसेंटेटिव के स्पीकर पॉल रेयान, आंतरिक सुरक्षा के सचिव और कनास के गवर्नर जॉन केली से हमने इन हमलों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया था। इसके अलावा हमने इस मामले में जांच कर रही एफबीआई को भी अपनी आपत्ति दर्ज कराते हुए तमाम अमेरिकी नेताओं से इस मामले में बात की।

अमेरिकी लोगों की सहानुभूति भारतीयों के साथ

अमेरिकी लोगों की सहानुभूति भारतीयों के साथ

सुषमा स्वराज ने कहा कि अमेरिका में हमें तमाम वर्ग के लोगों से सहानुभूति मिली जिसके बाद हमारा भरोसा काफी बढ़ा है कि अमेरिका में भारतीयों पर हो रहे हमले बंद होंगे, लोगों की सहानुभूति से यह स्पष्ट है कि भारतीयों पर हो रहे हमलों का यहां के लोग बिल्कुल भी समर्थन नहीं करते हैं और यह रुख हमें यह दर्शाता है कि वह भारत के लिए क्या नजरिया रखते हैं।

तमाम सांसदों ने दी स्वराज को बधाई

तमाम सांसदों ने दी स्वराज को बधाई

सुषमा स्वराज के इस जोरदार भाषण पर उन्हें योगी आदित्यनाथ, उमा भारती, सुमित्रा महाजन ने बधाई देते हुए खुशी जाहिर की। महाजन ने कहा कि मुझे अच्छा लगा कि सुषमा स्वराज की दमदार आवाज एक बार फिर से लोकसभा में सुनाई दी। सुषमा स्वराज के भाषण के बाद लोकसभा में दोनों ही पक्ष के सांसदों ने टेबल बजाकर उनका अभिनंदन किया, तमाम दलों के सांसदों ने एक सुर में उनका समर्थन करते हुए उनके पास आकर उन्हें उनके भाषण के लिए बधाई दी। कई सांसदों ने सुषमा स्वराज के पास आकर उनका स्वास्थ्य पूछा और उन्हे उनके भाषण के लिए बधाई दी।

बिना रुके 15 मिनट तक दिया अपना भाषण

बिना रुके 15 मिनट तक दिया अपना भाषण

अपने भाषण के दौरान सुषमा स्वराज पूरे 15 मिनट तक संसद में खड़ी रही और वह लगातार कभी दस्तावेजों के जरिए तो कभी तथ्यों के आधार पर अपना भाषण दिया, अपने भाषण के दौरान सुषमा स्वराज ने एक दो बार पानी पिया और लगातार अपना पक्ष रखती रही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देश में चल रहे चुनावों में व्यस्त थे लेकिन विदेश में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा हमारे लिए हमेशा से ही शीर्ष पर है, प्रधानमंत्री ने हर रोज इस पूरे मामले की जानकारी ली।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sushma Swaraj bangs in Loksabha after kidney operation. She rebuts Mallikarjun Khadge in the LS on the issue of Indian attacked in US.
Please Wait while comments are loading...