उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के लिए जारी बीजेपी की लिस्‍ट की 6 खास बातें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के लिए 149 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रेस कॉन्फ्रेस में उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर जेपी नड्डा ने कहा कि सभी वर्गों के लोगों को टिकट दिया गया है। टिकट बंटवारे में भाजपा ने दल बदलुओं और दंगों के आरोपियों को भी टिकट दिए हैं। पहली लिस्ट की छह खास बातें हम आपको बता रहे हैं।

उत्‍तर प्रदेश चुनाव के लिए जारी बीजेपी की लिस्ट की खास बातें

1. 149 सीटों में ज्यादातर वेस्ट की ही सीटें हैं। जिन नामों को लेकर सबसे वेस्ट की सीटों में सबसे ज्यादा चर्चा थी, उनमें वो नाम थे जो 2013 में मुजफ्फरनगर दंगों के आरोपी रहे हैं। भाजपा ने दंगे के तीन आरोपियों को टिकट सौंपे हैं। इनमें सरधना से विधायक संगीत सोम, थानाभवन से सुरेश राणा हैं। जबकि बुढ़ाना से उमेश मलिक हैं। संगीत सोम और सुरेश राणा के साथ-साथ उमेश मलिक भी मुजफ्फरनगर दंगों में आरोपी थे।

2. वहीं दूसरे दलों से आए नेताओं को भी टिकट दिए गए हैं। सहारनपुर के बेहट से महावीर राणा और नकुड़ से धर्म सिंह सैनी उम्मीदवार हैं। दोनों ही पुछली बार बसपा से विधायक चुने गए थे। और भी कई सीटों पर दूसरे दलों से आए नेताओं को मौका मिला है।

3. पहले दो फेज में तीन सीटों पर टिकट का फैसला नहीं किया गया है, इसमें नोएडा, साहिबाबाद और कैराना की सीटें हैं। इन तीनों ही सीटों पर कल टिकट के बारे में घोषणा की बात कही गई है।

4. मथुरा से राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा को टिकट दिया गया है। शर्मा भाजपा का बड़ा चेहरा हैं। लिस्ट जारी करते हुए भी जेपी नड्डा ने उनका नाम विशेष रूप से लिया है। मेरठ शहर से लक्ष्मीकंत वाजपेयी उम्मीदवार हैं।

5. केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह को नोएडा से टिकट मिलने की चर्चा थी लेकिन नोएडा पर टिकट ही नहीं घोषित किया गया।

6. नगीना (सु.) से ओमवती, बिजनौर से शुचि चौधरी, चंदौसी (सु.) से गुलाबो देवी, मिलक (सु.) से राजबाला, मोदी नगर से मंजू सिवाच, सिकंदराबाद से विमला सोलंकी, सदाबाद से प्रीति चौधरी, आगरा ग्रामीण से हेमलता, बाह से रानी पक्षालिका, भोगाव से ममता सिंह, श्रीनगर (सु.) मंजू त्यागी समेत 12 महिलाओें को टिकट दिए गए हैं। जबकि 149 में किसी भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया गया है। 

पढ़ें- उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
six unique factors of first bjp list announced for up assembly election 2017
Please Wait while comments are loading...