कानपुर: डीएम ऑफिस में अंग्रेजों के जमाने की गुप्त तिजोरी का क्या है राज?

Subscribe to Oneindia Hindi

कानपुर। उत्तर प्रदेश में कानपुर कलेक्ट्रेट के फाइनान्स ऑफिस में मौजूद एक ब्रिटिशकालीन तिजोरी आज भी तिलिस्म और कौतूहल का विषय बनी हुई है। यह तिजोरी शिव धनुष की तरह भारी है और दस लोग मिलकर भी इसे हिला नहीं पाते हैं।

Read Also: अब इलाहाबाद में भी बनेगा पासपोर्ट, नहीं लगाना होगा लखनऊ-कानपुर का चक्कर

दस लोग मिलकर भी हिला नहीं पाते!

दस लोग मिलकर भी हिला नहीं पाते!

कानपुर जिला कलेक्ट्रेट के एडीएम फाइनान्स के आफिस में रखी इस तिजोरी का तिलिस्म क्या है? यह कोई मामूली तिजोरी नहीं है। ब्रिटिश साम्राज्य में इसे लंदन की कंपनी होब्स हर्ट कम्पनी ने बनाया था और कोलकाता की डब्लू लेसवे कंपनी ने इसे सप्लाई किया था। यह तिजोरी इतनी भारी है की दस लोग मिलकर भी इसको हिला भी नहीं पाते है।

तिजोरी को खोलने की हो रही है कोशिश

इसकी चाबी का कोई अता-पता नहीं है। पिछले कई सालों से इस तिजोरी को खोलने की कोशिश हो रही है लेकिन आज तक यह खुल नहीं पायी है। जिला प्रशासन ने ब्रिटिशकाल में प्रचलन में रही ऐसी तिजोरियों के इतिहास की खोज करायी है जिसमें नित नये रहस्यमय तथ्य सामने आये हैं।

इस तिजोरी के बारे में एडीएम फाइनान्स ने क्या कहा?

ब्रिटिशकालीन गजेटियर्स का अध्ययन किया जा रहा है ताकि इस तरह के बक्से के कलेक्ट्रेट में रखे जाने के कोई क्लू सामने आ सके। अभी जिला प्रशासन गैस कटर या इस तरह का कोई तरीका अपना कर तिजोरी को खुलवाने की कवायद नहीं करना चाहता है क्योंकि इससे अन्दर रखी वस्तुऐं नष्ट हो सकती हैं। इस तिजोरी के बारे में एडीएम फाइनान्स ने जो कुछ कहा है, उसे वीडियो में सुनिए।

Read Also: LIVE पिटाई: सब्जी वाले को इतनी बेरहमी से क्यों पीटा गया होगा

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Secert box in DM office of Kanpur, know the secret.
Please Wait while comments are loading...