गांव-गांव जाकर मतदान करने के लिए जनता को जागरूक कर रहे रायबरेली के जिलाधिकारी

रायबरेली में विधानसभा में मतदाता को जागरूक करने का जिलाधिकारी अनुज कुमार झा और सभी अधिकारियो ने शपथ ली है।

Subscribe to Oneindia Hindi

रायबरेली। रायबरेली में जिलाधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज कुमार झा द्वार विधान सभा सामान्य निर्चाचन-2017 में मतदान का प्रतिशत बढ़ाये जाने के निरन्तर प्रयास किये जा रहें है। मतदान प्रतिशत बढाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कार्यक्रम को बड़े स्तर पर करते नजर आ रहे है/ जिलाधिकारी का प्रयास है कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सरकारी मशीनरी के साथ प्राइवेट सेक्टर, उद्योग जतग एवं स्वयं सेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाये। इसी सम्बन्ध मे जिलाधिकारी द्वारा गत दिवस कैम्प कार्यालय पर प्राइवेट सेक्टर के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई।बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा इस दिन मतदाताओं को जागरूक करने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जायेगा।

गांव-गांव जाकर मतदान करने के लिए जनता को जागरूक कर रहे रायबरेली के जिलाधिकारी

इसके अतिरिक्त भी मतदाता जागरूकता अभियान क तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहें है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही उन्हें जाति, धर्म, भाषा या अन्य किसी प्रलोभन में आकर मतदान न करके अपनी स्वेच्छा एवं विवेक से मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाये। दिव्यांग मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिलाधिकारी के नेतृत्व में और जिला विकलांग जन विकास अधिकारी के निर्देशानुसार संस्थान सी0बी0एस0एम0 रायबरेली स्पीच एण्ड हियरिंग इन्स्टीट्यूट अमरनगर, रायबरेली के डी0एड (विशेष शिक्षा) के प्रशिक्षु छात्र/छात्राओं ने रैली निकाल कर दिव्यांगों को अपने मताधिकारों के प्रयोग के लिए जागरूक किया। साथ ही साई बाबा विकालांग संगठन, रायबरेली के सौजन्य से दिन्यांगों एवं स्कूली बच्चों की रैली को जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा बचत भवन से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। रैली को रवाना करने से पूर्व जिलाधिकारी द्वारा बचत भवन सभागार में दिव्यांगों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि दिव्यांगों को मतदान में कोई असुविधा न हो इसके लिए आयोग द्वारा दिशा-निर्देश दिये गय हैे। आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार मतदान के दौरान दिव्यांगों को सम्पूर्ण सुविधाएं प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर दिव्यांगों के लिए गुणवत्तापरक रैम्प बनाये जायेगें। बूथवार दिव्यांगों की सूची तैयार कर ली गयी है।
जिलाधिकारी ने बताया कि दिव्यांगों को मतदान करने में सहयोग करने के लिए 'साथी तक पहुंचाने में सहायता करें। दिव्यांगों की सहायता के लिए प्रत्येक बूथ पर मतदाता मित्र लगाये जायेंगेजिसमें जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने झंडी दिखाकर रैली को बचत भवन से रवाना करते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय होते हुए अग्निशमन कार्यालय के सामने से डिग्री कालेज चैराहे से पुनः बचत भवन प्रांगण में रैली का समापन किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हरि राम सिंह, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शत्रोहन वैश्य, नोडल अधिकारी स्वीप कुमारी निशा, सविता भारती रंजन, विकलांग कल्याण अधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह, प्रदेश अध्यक्ष साई बााबा विकलांग संगठन शिव कुमार सिंह प्रतिभा मिश्रा, अमित मालवीय, श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, अरविन्द प्रताप सिंह तथा सी0बी0एस0एम0रायबरेली स्पीच एण्ड हियरिंग इन्स्टीट्यूट के उपप्रबन्धक रत्नेश प्रताप सिंह, रमापति मिश्रा प्रधानाचार्य तथा शिक्षक/शिक्षिकाओं का सराहनीय योगदान रहा। ये भी पढ़े: राज्यपाल आचार्य देव व्रत ने राज्य के 150 मेधावी विद्यार्थियों को प्रदान की छात्रवृत्तियां

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Raibareilly administration take oath regarding up assembly election 2017
Please Wait while comments are loading...