इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की 22 हजार सीटों पर आज से आवेदन शुरू, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आज से स्नातक (यूजी) की तकरीबन 15 हजार और परास्नातक (पीजी) की सात हजार सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की आखिरी तारीख 13 मई है।

Written by: अमरीष मनीष शुक्ल
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद पूरब का आक्सफोर्ड यानी इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो आप के लिये यह शानदार मौका है। आज से प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संघटक महाविद्यालयों की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 21 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जायेगा। स्नातक (यूजी) की तकरीबन 15 हजार और परास्नातक (पीजी) की सात हजार सीटों पर प्रवेश होने हैं। इसके अलावा 265 सीटों के लिए संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट) भी होनी है। बता दें कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय की गिनती देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में होती है। हर साल विदेशी छात्र भी बड़ी संख्या में यहां एडमीशन लेते हैं।

ऐसे करें आवेदन

अगर आप खुद इंटरनेट के थ्रू ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो सबसे पहले आप इलाहाबाद विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। वहां विश्वविद्यालय में चल रहे सभी पाठ्यक्रमों समेत सारे नियम व जरूरी जानकारी उपलब्ध कराए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिये आप नीचे दिये गये लिंक का इस्तेमाल कर सीधे आवेदन कर सकते हैं।

वेबसाइट
www.aupravesh2017.cbtexam.in
www.allduniv.ac.in
इन दोनो लिंक से आप आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

13 मई तक कर सकते हैं आवेदन

विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आप 21 अप्रैल से 13 मई तक आवेदन कर सकते हैं। यानी आवेदन करने के लिए आपके पास 23 दिन का समय है। प्रवेश परीक्षा 30 मई से 30 जून के बीच होगी। 15 जून से जुलाई के आखिरी हफ्ते तक परिणाम घोषित होंगे। एक जरूरी जानकारी यह है कि क्रेट के लिए आवेदन तो ऑनलाइन होंगे लेकिन परीक्षा सिर्फ ऑफलाइन होगी। ये भी पढ़ें- कभी IAS की फैक्ट्री थी ये यूनिवर्सिटी, अब मिट रही है साख

कहां कितनी सीटें
विश्वविद्यालय में स्नातक की 15 हजार सीटों पर प्रवेश होना है। इनमें तकरीबन साढ़े पांच हजार सीटें इलाहाबाद विश्वविद्यालय और बाकी की साढ़े नौ हजार सीटें संघटक महाविद्यालयों में हैं। विश्वविद्यालय में पीजी की 3382 सीटों पर प्रवेश होना है जबकि महाविद्यालयों में तकरीबन तीन हजार सीटों पर प्रवेश होगा। इलाहाबाद डिग्री कॉलेज में पीजी की सर्वाधिक 865 सीटें हैं। इस बार पीजी की प्रवेश परीक्षा (पीजीएटी) दो भागों में कराई जाएगी।

 

परीक्षा के बारे में

परास्नातक में प्रवेश के लिए 46 विषयों की परीक्षाएं होंगी। इनमें 17 विषयों को पीजीएटी-2 में रखा गया है। ये सभी व्यावसायिक पाठ्यक्रम हैं। इनकी परीक्षा केवल ऑनलाइन होगी। बाकी के परंपरागत विषयों की परीक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से होंगी। परीक्षा सेंटर इलाहाबाद के अलावा दिल्ली जैसे बड़े शहरों में भी उपलब्ध होगा। परीक्षा का समय ढाई घंटे निर्धारित होगा और 150 प्रश्न पूछ जाएंगे। हर प्रश्न पर दो अंक मिलेंगे । एक प्रश्न का गलत जवाब देने पर 25 फीसदी अंक काटे जाएंगे।

क्या है नया नियम
इस बार प्रवेश परीक्षा में नया नियम लागू किया गया है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 30 फीसदी और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 27 फीसदी कटऑफ पहले से ही निर्धारित किया गया है। पहले परीक्षा में कटऑफ नहीं था। इस बार सिर्फ एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए कटऑफ नहीं होगा।

 

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
online application open for allahabad university admission 2017
Please Wait while comments are loading...