मौत पर यूपी में रिश्वतखोरी, महिला से अफसर ने मांगे 5000 रुपए

Subscribe to Oneindia Hindi

शाहजहांपुर। यूपी के शाहजहांपुर में पिछले दो माह से गरीब महिला मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ग्राम विकास अधिकारी के ऑफिस के चक्कर काट रही है। महिला का आरोप है कि अधिकारी इसके लिए पांच हजार रुपये मांग रहे हैं। महिला की उम्मीद टूटी तो बड़े अधिकारी से न्याय की गुहार लगाई। फिलहाल एसडीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं।

Read Also: एकतरफा प्यार में पागल आशिक ने काटा भोजपुरी सिंगर सोनी सिन्हा का गला

मौत पर यूपी में रिश्वतखोरी, महिला से अफसर ने मांगे 5000 रु

जलालाबाद ब्लॉक के ग्राम रैपुरा निवासी लोकनाथ ने गरीब के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। लोकनाथ के पास महज दो बीघा जमीन थी जिससे वह अपनी पत्नी नन्ही देवी और तीन बच्चों का पेट पालता था लेकिन दो बीघा जमीन मे खर्च नहीं चल पा रहा था जिसके बाद गरीबी से हारकर लोकनाथ ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। पीड़ित महिला नन्ही देवी ने बताया कि अपने पति का उसने पंचनामा नहीं कराया था। उसने पति का अंतिम संस्कार कर दिया था। जब पति का उसके और बच्चों पर से साया उठ गया तो उसके घर मे खाने के लिए कुछ भी नहीं हैं।

पीड़िता का कहना है कि उसके पति के पास महज दो बीघा जमीन है जिसको वह अपने नाम कराना चाहती है। जमीन अपने नाम कराने के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र चाहिये। उसका कहना है कि मेरी दो बीघा खेत पर दबंगों की नजर है जिसको वह कब्जा करना चाहते हैं।

मौत पर यूपी में रिश्वतखोरी, महिला से अफसर ने मांगे 5000 रु

पीड़ित महिला का आरोप है कि उसने दो माह पहले पति की मृत्यु के बाद विकास खंड अधिकारी के पास मृत्यु प्रमाण बनवाने के लिए आवेदन किया था। अधिकारी ने ग्राम विकास अधिकारी को मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश दे दिया था। वो ग्राम विकास अधिकारी राधेश्याम आनन्द के पास प्रमाण पत्र लेने पहुंची तो उसने पहले तो कुछ दिन उसको कार्यालय के चक्कर लगवाए। जब उसने काफी विनती की तो अधिकारी ने कहा कि पांच हजार रुपये ले आओ और प्रमाण पत्र ले जाओ। बगैर पैसे के यहां कोई काम नहीं होता है।

गरीब महिला से जब अधिकारी ने पांच हजार रुपये की रिश्वत मांगी तो उसकी उम्मीद टूट गई और उसने अपने गांव मे जाकर ग्रामीणों को बताया। गांव के लोग इस गरीब महिला की मदद के लिए आगे आए और महिला को लेकर एसडीएम के ऑफिस पहुंच गए जहां सभी लोग धरने पर बैठ गए। गांव वालों की मदद से गरीब महिला एसडीएम तक पहुंची और रिश्वत मांग रहे अधिकारी की शिकायत की। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम ने तुरंत जांच के आदेश कर दिए और महिला को मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के आदेश भी दे दिए।

वहीं एसडीएम सत्यप्रिये सिंह ने महिला की शिकायत को गंभीरता से लिया। उनका कहना है कि महिला की शिकायत पर हमने जांच के आदेश दे दिए हैं और साथ ही उसके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के आदेश भी दे दिए है।

Read Also: राह चलते 5 लोगों को गाड़ी से रौंदकर भाग गई यूपी पुलिस

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Officer demanded five thousand rupees for death certificate.
Please Wait while comments are loading...