देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे आज से आम जनता के लिए खुला

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की महत्वाकांक्षी परियोजना लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे को आज से आम नागरिकों के लिए खोल दिया गया है। यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे है जिसका उद्घाटन कुछ दिन पहले अखिलेश यादव ने किया था, लेकिन इसे आज आम जनता के लिए खोला गया है।

agra lucknow expressway

302 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे

देश के सबसे लंबे इस इस एक्सप्रेव की लंबाई 302 किलोमीटर है, यह छह लेन का एक्सप्रेस वे है। इस एक्सप्रेस के जरिए लखनऊ से आगरा के बीच की दूरी महज साढ़े तीन घंटे में तय किया जा सकता है। शुरुआती दौर में इस एक्सप्रेस वे पर छोटी गाड़ियों को प्रवेश करने की इजाजत दी जाएगी जिसके बाद बसों व ट्रकों को चलने की अनुमति दी जाएगी। आगरा एक्सप्रेस वे पर वाहन 100 से लेकर 150 किलोमीटर की रफ्तार से चलाया जा सकता है। यह एक्सप्रेस वे लखनऊ से उन्नाव, कानपुर, हरदोई, कन्नौज, औरैया, इटावा, मैनपुरी, फिरोजाबाद शहरों को जोड़ेगा, जिससे इन शहरों के बीच की कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

इसे भी पढ़े- एक्सप्रेस-वे का स्पीड-टेस्ट, सीएम अखिलेश ने शेयर किया खास वीडियो

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस एक्सप्रेव के उद्घाटन से पहले इसका क्वालिटी टेस्ट किया था जिसमें उन्होंने पानी का गिलास रखकर कार को चलते हुए दिखाया था, जिसमें पानी गाड़ी में गिरता नहीं है। इस एक्सप्रेस वे पर सुरक्षा और आपात व्यवस्था का भी खयाल रखा गया है। इसपर डायल 100 और 108 एंबुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

एक्सप्रेव वे की सुरक्षा को देखते हुए मुख्य सचिव ने डायल 100 और एंबुलेंस पर तैनात ड्राइवरों को ट्रांसफर नहीं किए जाने का भी निर्देश दिया है जिससे कि ये ड्राइवर इस हाईवे पर पड़ने वाले अस्पताल, पुलिस स्टेशन और सुरक्षा चिन्हों की बेहतर पहचान कर सके। इसके साथ ही पेट्रोलिंग करने वाले वाहनों के लिए संबंधित जिलों के लिए उचित व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। इनके लिए बेस स्टेशन भी बनाया जा रहा है,जहां वायरलेस सेट और लोकल थाने का एक प्रतिनिधि तैनात किया जाएगा।

लड़ाकू विमान भी उतर सकते हैं 

आपको बता दें कि इस एक्सप्रेव को बनाने में 13 हजार करोड़ रुपए का खर्च आया है, इसपर 132 फुट ओवर ब्रिज और 59 अंडरपास बनाए गए हैं। एक्सप्रेव वे के किनारे मंडियां भी स्थापित की जाएंगी, जिसका सीधा लाभ किसानों को होगा। इसके अलावा इस एक्सप्रेस व पर एयरस्ट्रिप भी बनाई गई है जिससे की आपात स्थिति में लड़ाकू विमान को यहां उतारा जा सके। इसका हाल ही में ट्रायल भी किया गया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Longest expressway of India Lucknow agra open for public. Small vehicles are allowed to run on this express way initially.
Please Wait while comments are loading...