क्या आप पहचानते हैं सचिन तेंदुलकर के साथ कौन हैं ये योगी के मंत्री?

मोहसिन रजा की गिनती साफ-सुथरी छवि वाले नेता के रूप में होती और राजनाथ सिंह के नजदीकी माने जाते हैं। कक्षा 7 में मंडल की टीम में शामिल होने वाले मोहसिन रजा रणजी ट्राफी मैच खेल चुके हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

उन्नाव। अगर आप भी नीचे दिख रही तस्वीर में यह नहीं पहचान पा रहे हैं कि आखिर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के साथ कौन बैठा है तो आपको बता दें कि यह चेहरा अब योगी कैबिनेट का हिस्सा बन चुका है। इनका नाम है मोहसिन रजा, जो क्रिकेट से राजनीति में आए हैं और योगी कैबिनेट में इन्हें मंत्री बनाया गया है। आइए जानते हैं मोहसिन के बारे में खास बातें।

1- सफीपुर के रहने वाले हैं मोहसिन

क्रिकेट से राजनीति में आए मोहसिन रजा उन्नाव के सफीपुर कोतवाली क्षेत्र के रहने वाले हैं। इनका जन्म 15 जनवरी 1975 को सफीपुर में हुआ था। इन्होंने कक्षा 8 तक की पढ़ाई महात्मा गांधी स्कूल से की है। वहीं दूसरी ओर उसके बाद हाई स्कूल की पढ़ाई उन्होंने जुबली इंटर कॉलेज, लखनऊ से की है। ये भी पढ़ें- योगी का सीएम बनना शेयर बाजार को नहीं आया रास, आई गिरावट!

2- बिना चुनाव लड़े ही बने मंत्री

उन्नाव जिले की कुल 6 विधानसभा सीटों में से 5 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को विजय प्राप्त हुई थी, लेकिन फिर भी उनमें से किसी को भी योगी कैबिनेट में जगह नहीं मिली। मोहसिन रजा को इस बार के विधानसभा चुनाव में टिकट ही नहीं दिया गया था, लेकिन इसके बावजूद उन्हें योगी कैबिनेट में जगह दी गई।

3- हृदय नारायण दीक्षित को भी नहीं मिली जगह

मुख्यमंत्री की दौड़ में तथाकथित रूप से शामिल भाजपा के प्रदेश मुख्य प्रवक्ता हृदय नारायण दीक्षित को मंत्रिमंडल में जगह न मिलने से निराशा हाथ लगी। गौरतलब है कि हृदय नारायण दीक्षित 1985 में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में जीत हासिल की थी। उसके बाद लगातार वह 1993 तक पुरवा से विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। भगनंत नगर विधानसभा से उनकी यह पांचवीं जीत है। ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्रियों के बैचलर क्लब में शामिल हुए योगी आदित्यनाथ, जानिए और कौन है इस लिस्ट में

4- कई अन्य नेता थे लाइन में

वहीं दूसरी ओर लगातार चौथी बार विधायक बने कुलदीप सिंह सेंगर, दूसरी बार विधायक बने पंकज गुप्ता के साथ पहली बार विधानसभा में पहुंचे सफीपुर विधानसभा के विधायक बंबा लाल दिवाकर और मोहान विधानसभा क्षेत्र से विधान सभा का प्रतिनिधित्व करने वाले बृजेश रावत लाइन में लगे थे।

5- रजा के योगी कैबिनेट में शामिल होने से दौड़ी खुशी की लहर

पांच विधायकों में से एक को भी मंत्रिमंडल में स्थान न मिलने से रिक्त पड़े स्थान को भरने के लिए मूलत: उन्नाव के रहने वाले मोहसिन रजा को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया, जिससे जनपद में खुशी की लहर दौड़ गई। मोहसिन रजा की पत्नी फोजिया सरवर फातिमा ने MBA की पढ़ाई की है। मोहसिन रजा के चार भाई हैं। ये भी पढ़ें- CM बनते ही एक्शन में आए योगी आदित्यनाथ, लखनऊ में ताबड़तोड़ बैठकों का दौर जारी

6- राजनाथ सिंह के समक्ष ली थी भाजपा की सदस्यता

मोहसिन रजा ने लखनऊ विकास प्राधिकरण व विद्युत विभाग में नौकरी भी की है। वहां से इस्तीफा देकर नजमा हेपतुल्ला के साथ मिलकर राजनाथ सिंह के समक्ष उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

7- खेल चुके हैं रणजी

मोहसिन रजा की गिनती साफ-सुथरी छवि वाले नेता के रूप में होती है और राजनाथ सिंह के नजदीकी माने जाते हैं। कक्षा 7 में मंडल की टीम में शामिल होने वाले मोहसिन रजा रंणजी ट्राफी मैच खेल चुके हैं। गरीबों की मदद के लिए हमेशा आगे रहने वाले मोहसिन रजा क्षेत्र में काफी लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। मंत्रिमंडल में शामिल होने से जनपद में खुशी की लहर दौड़ गई है और मोहसिन रजा को बधाई देने वालों का ताता लगा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
know about mohsin raza, minister in yogi adityanath's cabinet
Please Wait while comments are loading...