ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, ऑनलाइन करें आवेदन और भरें फीस

जो प्रक्रिया पासपोर्ट बनवाने के लिये की जाती है कुछ इसी तरह से ड्राइविंग लाइसेंस भी ऑनलाइन बनेगा और फीस आदि भी ऑनलाइन भरी जाएगी।

Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। डिजिटल इंडिया के प्लान पर अब आरटीओ विभाग भी चल पड़ा है। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया को पूर्णतः ऑनलाइन कर दिया गया है। अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिये आप को ऑनलाइन आवेदन करना है और ऑन लाइन ही फीस भरनी है। 25 जनवरी तक फीस जमा करने के लिये मैनुअल विकल्प मौजूद रहेगा। लेकिन 25 जनवरी के बाद यह प्रक्रिया भी पूर्णतः ऑनलाइन हो जायेगी। इससे न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि अनैतिक रूप से की जा रही सुविधा शुल्क की वसूली भी बंद हो जायेगी। हलांकि इस प्रक्रिया से हजारों दलाल बेरोजगार हो जायेंगे और आरटीओ दफ्तर भी दलालों से खाली हो जायेगा। Read Also: आप भी बनवाना चाहते हैं ड्राइविंग लाइसेंस, जरूर पढ़ें ये बुरी खबर
 

ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, ऑनलाइन करें आवेदन और भरें फीस

ऐसी होगी प्रक्रिया

परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। जिससे अभी तक जो प्रक्रिया पासपोर्ट बनवाने के लिये की जाती है कुछ इसी तरह से ड्राइविंग लाइसेंस भी ऑनलाइन बनेगा और फीस आदि भी ऑनलाइन भरी जाएगी।

सारथी साफ्टवेयर के जरिये ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम शुरू भी कर दिया गया है। आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सारथी वेबसाइट पर जाकर पहले पूरा फार्म भरना है। फिर ऑनलाइन ही फीस भर दें। फीस जमा करने के बाद रसीद लेकर आप परिवहन विभाग कार्यालय पहुंचें। वहां पर आपका ऑनलाइन टेस्ट भी होगा। इस प्रक्रिया में पास होने के बाद फिंगर प्रिंट लिया जायेगा। फिर चंद दिनों में ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस डाक के माध्यम से घर पहुंच जाएगा।

चुकानी होगी ज्यादा कीमत

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिये अब आपको पहले से अधिक पैसे खर्च करने होंगे। यह ऑन लाइन प्रक्रिया के साथ ही लागू हो गया है। अब लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस के लिये आपको 150 रूपये बतौर फीस जमा करना होगा। जबकि परीक्षा के लिए 50 रुपये फीस का निर्धारण किया गया है। Read Also: अब आपका ड्राइविंग लाइसेंस ही करेगा आपकी जासूसी, तेज गति से चले तो होगा चालान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now you can apply online for driving licence. Fee and other process to get driving licence will be done online.
Please Wait while comments are loading...