इलाहाबाद में स्टेशन पर खड़ी ट्रेन के डिब्बों में अचानक लगी आग, थम गई दर्जनों ट्रेनों की रफ्तार

मौके पर पहुंचे कर्मचारियों ने आग से प्रभावित कोच को काटकर अलग कर दिया जिससे आग ज्यादा फैल नहीं सकी। ओएचई सप्लाई को भी काट दिया गया।

Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। इलाहाबाद के सूबेदारगंज स्टेशन के यार्ड में खड़े स्पेशल ट्रेन के लिए आए डिब्बों कोच में अचानक आग लग गई। आग की लपटें और भयंकर धुआं देखकर अफरा-तफरी मच गयी। आनन-फानन में ओएचई की सप्लाई काटी गई और कई गाड़ियों का संचालन कुछ देर के लिए ठप कर दिया गया। उत्तर मध्य रेलवे के जीएम सहित कई अधिकारी फायर ब्रिगेड टीम के साथ पहुंचे कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

10 दिसंबर को आए थे कोच

अधिकारियों के मुताबिक, इन डिब्बों से माघमेला के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जानी थी और 10 दिसंबर को ही आलमबाग से कुछ कोच इलाहाबाद आए थे। कोच सूबेदारगंज के यार्ड में खड़े कर दिए गए। लेकिन देर शाम अचानक यार्ड में खड़े कोचों से आग की लपटें निकलने लगीं। यह देख वहां मौजूद कर्मचारियों ने शोर मचाया और अधिकरियों को सूचना दी।

पढ़ें: नोटबंदी के बाद आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन में क्यों आई तेजी?

एक घंटे की मशक्कत के बाद बुझी आग

मौके पर पहुंचे कर्मचारियों ने आग से प्रभावित कोच को काटकर अलग कर दिया जिससे आग ज्यादा फैल नहीं सकी। ओएचई सप्लाई को भी काट दिया गया। इससे सूबेदारगंज होकर गुजरने वाली ट्रेनों का संचालन कुछ देर के लिए ठप हो गया। फायर ब्रिगेड की टीम ने करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। लेकिन तब तक कोच पूरी तरह जल चुकी थी।

घटना की जांच के लिए टीम बनाई गई

सूचना पर उत्तर मध्य रेलवे के जीएम अरुण सक्सेना सहित कई अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। शाम को काफी देर तक चर्चा रही कि यह कोच प्रयागराज के पुराने कोच हैं। सीपीआरओ बिजय कुमार ने कहा कि यह प्रयागराज के कोच नहीं थे। कहा कि कोच में आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए चार सदस्यीय टीम बनाई गई है। कोच में आग लगते ही सियालदह दूरंतो, संगम, मूरी, कालका मेल और कानपुर-इलाहाबाद ट्रेन रोक दी गई थी।

सुरक्षा पर उठे सवाल

इस घटना के बाद रेलवे की सुरक्षा पर भी सवाल उठे हैं। क्योंकि यार्ड में किसी भी बाहरी व्यक्ति के आने-जाने पर पूर्ण पाबंदी होती है। साथ ही कोचों की निगरानी की जाती है ताकि कोचों में कोई घुस न सके। दरवाजे भी पूरी तरह से लॉक रहते हैं। ऐसे में लापरवाही की बातें सामने आ रही हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fire in train coaches at allahabad subedarganj railway station.
Please Wait while comments are loading...