UP विधानसभा चुनाव: सियासी जंग में पॉलिटिकल मैनजरों का दांव

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सियासी घमासान में इस बार लड़ाई सिर्फ नेताओं और पार्टियों की नहीं बल्कि पॉलिटिकल मैनेजरों की भी है।

रणनीतिकार

वक्त के साथ चुनावों में भी प्रचार-प्रसार और रणनीति का तरीका भी बदला है। पीआर एजेंसियों से लेकर सोशल मीडिया आर्मी तक, जीत के लिए हर हथकंडा अपनाया जा रहा है। 2014 लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी की धमाकेदार जीत के पीछे सियासी हलकों से लेकर पॉलिटिकल पंडितों के बीच एक नाम की खासी चर्चा रही. वो नाम कोई और नहीं बल्कि प्रशांत किशोर का था.

प्रशांत ने ही चाय पर चर्चा से लेकर सेल्फी जैसे आइडिया तक को चुनाव प्रचार का हिस्सा बनाया। वक्त गुजरने के साथ दूसरी पार्टियों ने भी लोकसभा चुनावों से सबक लिया। आज यूपी विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां चरम पर हैं और नजर अब इन पॉलिटिकल मैनजरों पर है। जानिए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में कौन सा रणनीतिकार किस पार्टी के लिए, योजनाएं बनाने में लगा हुआ है।

1. रजत सेठी, रणनीतिकार भाजपा

प्रशांत किशोर के बाद अब यूपी चुनावों में रजत सेठी भाजपा के रणनीतिकार हैं। आईआईटी खड़गपुर से पढ़कर हावर्ड यूनिवर्सिटी पहुंचे सेठी, संघ परिवार से नजदीकियों के चलते आज यूपी की कमान संभाले हुए हैं. पढ़िए रजत सेठी के बारे में खास बातें।

रजत सेठी भाजपा

2. परेश मिश्रा, रणनीतिकार बसपा

परेशा मिश्रा का सबसे बड़ा परिचय ये है कि वो बसपा के कद्दावर नेता सतीश चंद्र मिश्रा के बेटे हैं। मीडिया और सोशल मीडिया से दूर रहने वाली बहन जी की पार्टी अब काफी सक्रिय दिखाई देती है। उनके प्रत्याशी भी फेसबुक और ट्विटर के जरिए अपनी पहचान बना रहे हैं। पढ़िए बसपा के इस युवा रणनीतिकार के बारे में खास बातें।

परेश मिश्रा बसपा

3. प्रशांत किशोर, रणनीतिकार कांग्रेस

लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी के कैंपेन में खास सहयोग देने के बाद प्रशांत किशोर की कथित तौर पर अमित शाह से अनबन हुई। उसी का परिणाम था कि उन्होंने बिहार विधानसभा चुनाव में जेडीयू का दामन थाम लिया। बिहार में नीतीश कुमार की जीत ने उनको और चमका दिया। बात उन्हें राज्यसभा भेजने तक की होने लगी.आज वो यूपी में कांग्रेस की राह मजबूत करने में लगे हैं। पढ़िए उनके बारे में खास बातें।

प्रशांत किशोर

4. स्टीव जॉर्डिंग, रणनीतिकार समाजवादी पार्टी

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी क्लिंटन का चुनाव मैनेज कर चुके हावर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टीव जॉर्डिंग, यूपी में अखिलेश यादव की मदद कर रहे हैं। स्टीव की एक पूरी टीम अखिलेश की मदद में जुटी है। अब देखना है कि अखिलेश का ये दांव कहां तक फिट बैठता है

स्टीव जॉर्डिंग सपा
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
election managers of various political parties in up assembly election 2017
Please Wait while comments are loading...