अब हिंदी, अंग्रेजी के साथ उर्दू में भी छपेगी मतदाता सूची

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। यूपी समेत पांच राज्यों में चुनाव आयोग ने चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है, इस बार के चुनाव में आयोग कई ऐसी नई व्यवस्थाएं शुरु करने जा रहा है जो इससे पहले नहीं की गई, जिसमें से एक सबसे अहम है यूपी के चुनाव में मतदाता सूचि का उर्दू भाषा में छापा जाना। चुनाव आयोग ने इस बार मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में मतदाता सूची को उर्दू में भी छापने का फैसला लिया है। इससे पहले मतदाता सूची को सिर्फ दो ही भाषा हिंदी और अंग्रेजी में छापा जाता था।

muslim

ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब चुनाव आयोग हिंदी और अंग्रेजी के साथ उर्दू में भी मतदाता सूचि को छापने जा रहा है। ऐसा मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्रों को देखते हुए किया जा रहा है। बरेली के जिला चुनाव अधिकारी पंकज यादव ने बताया कि जिले की दो विधानसभा सीटों जिसमें सिटी और कैंट ऐसे इलाके हैं जहां मुस्लिम आबादी सबसे अधिक है लिहाजा यहां उर्दू में मतदाता सूचि छपवाने का फैसला लिया गया है, ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि लोगों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े। इसके अलावा हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की मदद के लिए सहायता डेस्क भी बनाया जा रहा है, ताकि लोगों को मतदान से जुड़ी हर समस्या का समाधान दिया जा सके।

इसे भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने दी चेतावनी, कहा- आचार संहिता उल्लंघन के मामले पर नहीं बैठेंगे चुप

चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो प्रदेश में तकरीबन 100 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां मुस्लिम आबादी अधिक है और यहां 25 फीसदी आबादी मुस्लिम की है, इन सभी क्षेत्रों में मतदाता सूचि को हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में छापा जाएगा। बरेली में मुस्लिम आबादी तकरीबन 30 फीसदी है। आपको बता दें कि यूपी में सात चरणों में चुनाव होने हैं, जबकि पहले चरण का मतदान 11 फरवरी को होना है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Election commission to publish voter list in Urdu in Muslim populated areas. There are almost 100 areas in UP where muslim are in huge number.
Please Wait while comments are loading...