यूपी चुनाव: BMW से लेकर चाय तक के रेट फिक्स, प्रत्याशियों के खर्चे पर चुनाव आयोग की नजर

यदि 3 लोग ढोल-नगाड़ा बजाते हैं तो 1200 रुपए पर डे के हिसाब से खर्च चुकता करना होगा। अगर मदारी और बीन बजवाकर कैंडिडेट अपने वोटरों को लुभाएगा उसे इन तमाशा दिखाने वालों को 700 रुपए पर डे देना होगा।

Subscribe to Oneindia Hindi

सुल्तानपुर। बीते चुनाव की अपेक्षा इस बार यूपी चुनाव में चुनाव आयोग काफी सख्त रुख अपनाए हुए है। अब तक जहां उम्मीदवारों के किए जा रहे खर्च पर आयोग की पैनी नजर थी वहीं अब आयोग ने उम्मीदवारों के कराए जानें वाले चुनावी खान-पान से लेकर प्रचार में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों के भी रेट फिक्स कर दिए हैं।

Read more:बरेली: सपा के छोटे कद के बड़े नेता 'प्रमोद यादव' जिनके कायल खुद हैं सीएम अखिलेश यादव

समोसा खिलाने और चाय पिलाने का देना होगा 5-5 रुपया

समोसा खिलाने और चाय पिलाने का देना होगा 5-5 रुपया

आयोग के फिक्स किए गए रेट मार्केट रेट के मुताबिक ही हैं। जानकारी के मुताबिक उम्मीदवार अपने समर्थक को यदि एक समोसा खिलाएगा तो उसका रेट मार्केट रेट की तरह 5 रुपए निर्धारित हुआ है। जबकि आयोग ने चाय का भी रेट मार्केट रेट की तरह 5 रुपए ही रखा है।

प्रचार में इस्तेमाल होने वाले लाउड स्पीकर का रेट 600 रुपए पर डे और माइक का 120 रुपए फिक्स हुआ है। एक्स्ट्रा हॉर्न का चार्ज 30 रुपए निर्धारित हुआ है। इसके अलावा उम्मीदवार को सीलिंग फैन 16 रुपए और ट्यूबलाइट का खर्च 8 रुपए के रेट से देना होगा। जबकि पंडाल में ज्यादा रोशनी के लिए हैलोजन के इस्तेमाल करने के लिए प्रति हैलोजन 16 रुपए का रेट फिक्स हुआ है। पंडाल खर्च 5 से 15 रुपए वर्ग मीटर, तो झंडे के लिए 10 रुपए का रेट जोड़ा जाएगा।

ढोल-नगाड़े के लिए प्रतिदिन देने होंगे 1200 रुपए

ढोल-नगाड़े के लिए प्रतिदिन देने होंगे 1200 रुपए

यही नहीं आमतौर से उम्मीदवार के जुलूस आदि में ढोल नगाड़े भी बजते हैं और इस पर भी आयोग की नजर है। आयोग ने इसके लिए निर्देश दिया है कि यदि 3 लोग ढोल-नगाड़ा बजाते हैं तो 1200 रुपए पर डे के हिसाब से खर्च चुकता करना होगा। यही नहीं अगर मदारी और बीन बजवाकर जो कैंडिडेट अपने वोटरों को लुभाएगा उसे इन तमाशा दिखाने वालों को 700 रुपए पर डे देना होगा।

BMW के इस्तेमाल पर देना होगा 17,600 रुपए प्रतिदिन

BMW के इस्तेमाल पर देना होगा 17,600 रुपए प्रतिदिन

इस सबके अलावा उम्मीदवार के इस्तेमाल की जानें वाली लग्जरी और कीमती गाड़ियों पर भी आयोग ने नए रेट तय किए हैं। इन लग्जरी गाड़ियों में आयोग ने सबसे ज्यादा रेट बीएमडब्ल्यू का रखा है। आयोग द्वारा जो कैंडिडेट बीएमडब्ल्यू गाड़ी का इस्तेमाल करेगा उसे पर डे 17,600 रुपए का खर्च देना होगा। जबकि मर्सिडीज गाड़ी इस्तेमाल करने वाले कैंडिडेट को पर डे 16,500 रुपए और पजेरो गाड़ी इस्तेमाल करने वाले को 3,000 पर डे खर्च करना होगा।

Read more:UP चुनाव: अमनमणि त्रिपाठी को हराने के लिए सास ने बहाए आंसू, वीडियो हुआ वायरल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Election Commission fixed expenditure rate for canditate in assembly election, Sultanpur
Please Wait while comments are loading...