यूपी में दूसरे चरण के लिए कांग्रेस ने जारी की प्रचारकों की लिस्ट

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के चुनाव के लिए दूसरे फेज के चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। समाजवादी पार्टी से गठबंधन के बाद यूपी चुनाव में कांग्रेस ने प्रचारकों की लंबी चौड़ी फौज उतारी है, जिसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं के नाम शामिल हैं। कांग्रेस ने जिन प्रचारकों की लिस्ट जारी की है उसमें कुल 40 नाम हैं जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम भी शामिल है। इस लिस्ट में नगमा, मोहम्मद अजहरूद्दीन का भी नाम है

congress

कांग्रेस इस बार का चुनाव सपा के साथ गठबंधन में लड़ रही है और इसी सिलसिले में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी डिंपल यादव और अखिलेश यादव से 29 जनवरी को मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद राहुल गांधी दोनों ही पार्टियों का साझा घोषणा पत्र जारी कर सकते हैं। इस बार के चुनाव प्रचार में पहली बार राहुल गांधी और अखिलेश यादव एक मंच पर भी देखे जा सकते है। दोनों ही नेता मिलकर कुल 14 रैलियों को संबोधित कर सकते हैं, इन रैलियों को लेकर दोनों ही दल पूरी तैयारियों में जुट गए हैं।

राहुल गांधी के अलावा इस बार के चुनाव में कांग्रेस के लिए प्रियंका गांधी भी भूमिका निभाएंगी औऱ वह डिंपल यादव के साथ साझा रैली को भी संबोधित कर सकती हैं, लेकिन अभी तक इस बात का आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। पार्टी के सूत्रों की मानें तो प्रियंका गांधी रायबरेली और अमेठी से बाहर भी चुनाव प्रचार कर सकती है। इस चुनाव में कांग्रेस के पास सपा के साथ गठबंधन में उसे 105 सीटें हासिल हुई हैं।

सपा के साथ गठबंध करने के बाद जिस तरह से कांग्रेस ने प्रचारकों की लंबी-चौड़ी फौज मैदान में उतारी है उससे साफ है कि यह चुनाव कांग्रेस के लिए काफी अहम है, जिस तरह से हाल के तमाम चुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है उसने पार्टी के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर दी है। ऐसे में यूपी के चुनाव पार्टी के लिए ना सिर्फ यूपी के नजरिए से बल्कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के नजरिए से भी काफी अहम हैं। प्रदेश में जिस तरह से अखिलेश यादव की लोकप्रियता बढ़ी है उसका कांग्रेस लाभ लेकर खुद को एक बार फिर से स्थापित करने की कोशिश कर रही है।

दूसरे फेज के चुनाव प्रचार के लिए काग्रेस के प्रचारकों की लिस्ट

सोनिया गांधी

राहुल गांधी

मनमोहन सिंह

गुलाम नबी आजाद

राज बब्बर

शीला दीक्षित

मीरा कुमार

सुशील कुमार शिंदे

प्रियंका गांधी वाड्रा

जनार्दन द्विवेदी

मोहसिन किदवई

कमल नाथ

दिग्विजय सिंह

मुकुल वासनिक

सलमान खुर्शीद

प्रमोद तिवारी

संजय सिंह

प्रदीप माथुर

पीएल पुनिया

अशोक गहलोत

भूपेंद्र सिंह हुडा

कुमारी शैलजा

रणदीप सुरजेवाला

सतीश शर्मा

ज्योतिरादित्य सिंधिया

मनीष तिवारी

राजीव शुक्ला

सचिन पायलट

दीपेंद्र सिंह हुडा

शकील अहमद

शोभा ओझा

अमरिंदर सिंह बरार

आरपीएन सिंह

के राजू

मोहम्मद अजहरूद्दीन

सलीम शेरवाननी

इमरान किदवई

ओबैदुल्लाह खान आजमी

जुबैर खान

शकील अहमद खान

नगमा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Congress releases it list of campaigner for second phase in UP poll.Priyanka Gandhi and Manmohan Singh also campaign for the party.
Please Wait while comments are loading...