यूपी में सपा-कांग्रेस का हुआ गठबंधन, राहुल को मिली 105 सीटें

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच हुआ गठबंधन, सपा कांग्रेस को 105 सीटें देने के लिए हुई राजी, दोनों ही पार्टी के शीर्ष स्तर के नेता गठबंधन के लिए हुए राजी

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर चल रही उठापटक आखिरकार आज समाप्त हो गई, दोनो पार्टियों के बीच आगामी चुनाव को लेकर तमाम शर्तों पर एक राय बन गई है। दोनों ही पार्टियां यूपी में एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी। समाजवादी पार्टी कांग्रेस को 105 सीटें देने के लिए राजी हो गई है। पिछले काफी दिनों से दोनों ही पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर तकरार बनी हुई थी जिसपर आज आखिरकार विराम लग गया है।

sp-congress

इससे पहले समाजवादी पार्टी ने 191 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी जिसमें 9 मौजूदा कांग्रेस विधायकों की सीट पर सपा ने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था, जिसके बाद माना जा रहा था कि दोनों ही पार्टियों की बीच गठबंधन के आसार मुश्किल लग रहे हैं, लेकिन जिस तरह से दोनों ही पार्टियों के बीच शीर्ष स्तर के नेताओं ने टिकट बंटवारे पर आम सहमति बनाई उसने गठबंधन के रास्ते को साफ किया। सूत्रों की मानें तो एक तरफ जहां कांग्रेस 125 सीटों की मांग कर रही थी तो दूसरी तरफ सपा कांग्रेस को 85 सीटें ही देने के लिए राजी थी।

लेकिन दोनों ही पार्टियों के शीर्ष नेता जिसमें अखिलेश यादव, प्रियंका गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी शामिल थे ने बैठकर गठबंधन की गुत्थी का हल निकाला है। हालांकि अभी भी राष्ट्रीय लोकदल के इस गठबंधन में शामिल होने की पुष्टि नहीं हो पाई है। बहरहाल अब देखना दिलचस्प होगा कि इस गठबंधन के बाद प्रदेश में दो बड़ी पार्टियां बसपा और भाजपा अपनी अगली चुनावी रणनीति किस प्रकार बदलती हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Congress gets 105 seats as alliance with SP is struck. Both parties senior leadership managed to come under one roof for the alliance terms.
Please Wait while comments are loading...