गोरखपुर: बसपा ने बस्ती मंडल की आठ सीटों पर 4 मुस्लिम, 1 महिला उम्मीदवार को उतारा

बसपा ने बस्ती मंडल के दो जिलों सिद्धार्थनगर व संतकबीर नगर की आठ सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। जिसमें 4 मुस्लिम व 1 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

गोरखपुर। बसपा ने बस्ती मंडल के दो जिलों सिद्धार्थनगर व संतकबीर नगर की आठ सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। जिसमें 4 मुस्लिम व 1 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। सिद्धार्थनगर की शोहरतगढ़ सीट पर मोहम्मद जमील सिद्दीकी, कपिलवस्तु पर चन्द्रभान, बांसी से लालचंद निषाद, इटावा से अरशद खुर्शीद, डुमरियागंज से सैयदा खातून को टिकट मिला है। संतकबीर नगर की मेंहदावल से अनिल कुमार त्रिपाठी, खलीलाबाद से मशहूर आलम चौधरी व घनघटा (सु) से नीलमणि टिकट पाने में सफल हुए हैं। ये भी पढ़ें:आखिर भाजपा क्यों कर रही है बसपा की मान्यता रद्द करने की मांग?

गोरखपुर: बसपा ने बस्ती मंडल की आठ सीटों पर 4 मुस्लिम, 1 महिला उम्मीदवार को उतारा

बसपा अच्छी तरह जानती है कि सत्ता की चाभी पाने में मुसलमानों की अहम भूमिका होती है। पिछले चुनाव में बसपा सत्ता में रहने के बावजूद सत्ता नहीं बचा पायी थी। इसलिए मामूली नुकसान भी नहीं हुआ था लेकिन 7 सीटें हाथ से चली गयी थी। जिसे सपा, कांग्रेस, एनसीपी व पीस पार्टी ने बांटा था। वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में 15 सीटें जीतने वाली बसपा 2012 में 8 सीटों पर सिमट गयी थी। लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि करीब 15 से 16 ऐसी सीटें थी जहां पर बसपा दूसरे पोजिशन पर थी। पार्टी इस बार कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है। इसलिए भरोसेमंद उम्मीदवारों पर ही दांव लगा रही है और साथ ही घोषित उम्मीदवारों पर पैनी निगाह भी रख रही है।

बसपा दलित व मुस्लिम वोटों पर ज्यादा भरोसा कर रही है। पिछली बार का सोशल इंजीनियरिंग वाला फॉर्मूला कारगर साबित नहीं हुआ था। बता दें कि पूर्वांचल के गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिलों की 41 सीटों में से 13 सीटों पर मुस्लिम वोटरों का खास प्रभाव है। सभी दलों की निगाहें शोहरतगढ़, बांसी, इटावा, डुमरियागंज, मेंहदावल, खलीलाबाद, पनियरा, गोरखपुर ग्रामीण, पिपराइच, फाजिलनगर, कुशीनगर, पथरदेवा, रामपुर कारखाना मुस्लिम बाहुल्य इलाकों पर लगी हुई है। इसी को ध्यान में रखते हुए बसपा ने मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र शोहरतगढ़, इटावा, डुमरियागंज, खलीलाबाद में मुस्लिम उम्मीदवार खड़े किए हैं। वहीं इटावा व मेंहदावल में अन्य को मौका दिया गया है। बसपा रविवार को शायद प्रत्याशियों की अंतिम सूची पेश करें तो स्थिति पूरे तौर पर साफ हो जायेगी।

बता दें कि सांसद असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम का इन क्षेत्रों में खासा प्रभाव है। सांसद असदुद्दीन ओवैसी इन क्षेत्रों में रोड शो व रैली भी कर चुके हैं। वहीं, पीस पार्टी भी यहां मजबूत स्थिति में है। यहीं से दो सीटें भी निकाल चुकी है। पीस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अयूब खलीलाबाद से विधायक हैं। यानी यहां तमाम दलों के लिए मुस्लिम मतों को सहेजना काफी मुश्किल होगा। यहां पर पीस पार्टी व एआईएमआईएम को छोड़कर अन्य किसी मुस्लिम पार्टी का प्रभाव ना के बराबर है। दूसरी तरफ सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम का दोनों मंडलों पर प्रभाव बढ़ रहा है। खासकर मुस्लिम तबके में। पार्टी को प्रदेश में मान्यता भी मिल चुकी है। हाल ही में ओवैसी के पूर्वांचल दौरे को मुस्लिमों का अच्छा खासा समर्थन भी मिला है। 

वहीं, असदुद्दीन ओवैसी में खुपर, महाराजगंज, इटावा, सिद्धार्थनगर में पार्टी के सम्मेलन आयोजित कर चुके हैं। जिसमें अच्छी खासी भीड़ देखी गयी थी। मुस्लिमों में ओवैसी बंधुओं की छवि किसी हीरो से कम नहीं है। ऐसे में पार्टी जिस दल से भी गठबंधन करेगी उसका फायदा उस दल को मिलेगा। फिलहाल बसपा, कांग्रेस ने तो गठबंधन से इंकार कर दिया है। यह इलाका मुस्लिम बाहुल्य है जहां पर मुस्लिम वोटों की बदौलत जीत हासिल की जा सकती है।


पिछले यूपी विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर बसपा की सीटों पर स्थिति और वर्तमान प्रत्याशी..

1. घनघटा (सु) --राम सिधारे-- दूसरा स्थान--( नीलमणि प्रत्याशी)

2. कपिलवस्तु (सु)-- पीआर आजाद-- तीसरा स्थान--( चन्द्रभान प्रत्याशी )

3. शोहरतगढ़ -- मुमताज अहमद बसपा दूसरा स्थान ( मोहम्मद जमील सिद्दीकी प्रत्याशी)

4. बांसी -- विनय शंकर तिवारी ( चिल्लूपार से उम्मीदवार) तीसरा स्थान (लालचंद निषाद प्रत्याशी)

5. इटावा-- सुबोधचंद यादव --दूसरा स्थान-- (अरशद खुर्शीद प्रत्याशी)

6. डुमरियागंज --सैयदा खातून बसपा दूसरा स्थान ( दोबारा उम्मीदवार)

7. मेंहदावल - मो. तैयब बसपा तीसरा स्थान (अनिल कुमार त्रिपाठी प्रत्याशी)

8. खलीलाबाद-- मशहूर आलम चौधरी बसपा तीसरा स्थान (दोबारा उम्मीदवार)

पिछले विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर जीतने वाले उम्मीदवार...

1. डुमरियागंज -- मलिक कमाल युसुफ - पीस पार्टी-- ( सपा से उम्मीदवार)

2. खलीलाबाद -- डा. अयूब-- पीस पार्टी

3. शोहरतगढ़ -- लालमुन्नी सिंह--सपा-- (सपा से उम्मीदवार)

4.कपिलवस्तु ( सु) -- विजय कुमार-- सपा-- ( सपा से उम्मीदवार)

5.इटवा -- माता प्रसाद पांडे-- सपा-- ( सपा से उम्मीदवार)

6.बांसी -- जय प्रताप सिंह-- भाजपा

7. मेंहदावल--लक्ष्मीकांत निषाद-- सपा

8.घनघटा -- अलगू प्रसाद--सपा--(सपा से उम्मीदवार)


वर्ष 2012 के चुनाव में बसपा से जीते उम्मीदवार...

1. पडरौना में स्वामी प्रसाद मौर्य (पार्टी से बाहर)

2. चिल्लूपार में राजेश त्रिपाठी (पार्टी से बाहर)

3. बांसगांव में डा. विजय कुमार

4. चौरी चौरा में जय प्रकाश निषाद

5. पनियरा में जीएम सिंह

6. बस्ती सदर में जीतेंद्र कुमार चौधरी

7. सहजनवां से राजेन्द्र सिंह

8. कप्तानगंज से राम प्रसाद चैधरी। ये भी पढ़ें:यूपी चुनाव 2017: निषाद वोट बैंक पर राजनीतिक पार्टियों की पैनी निगाह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bsp declared candidate for eight seat of basti mandal in gorukhpur with five muslim candidate including one muslim women candidate
Please Wait while comments are loading...